UPI के जरिये धोखाधड़ी को लेकर आरबीआई ने बैंकों को जारी किया अलर्ट

0
1906
Spread the love

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को एक नए तरह की बैंक धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी है, जिसमें यूपीआई के जरिये ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे उड़ाए जा सकते हैं। जालसाज बेहद आसान तरीके फर्जीवाड़े को अंजाम दे सकते हैं।

इस तरीके में जालसाज पीडि़त को एक ऐप एनीडेस्क डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इसके बाद हैकर्स पीडि़त के मोबाइल पर आए नौ डिजिट कोड के जरिये उसके फोन को रिमोट पर ले लेता है। आरबीआई ने अडवाइजरी में कहा, जैसे ही जालसाज इस ऐप कोड को अपने मोबाइल फोन में डालता है, वह पीडि़त से कुछ परमिशन मांगता है, जैसा कि अन्य ऐप को डाउनलोड करने के बाद होता है।

इससे जालसाज की पीडि़त के मोबाइल फोन तक पहुंच बन जाती है और वह गलत तरीके से ट्रांजैक्शंस को अंजाम देता है। आरबीआई के मुताबिक, फर्जीवाड़े के इस तरीके का इस्तेमाल यूपीआई या वॉलेट जैसे पेमेंट से संबंधित किसी भी मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिये ट्रांजैक्शंस के लिए किया जा सकता है।

मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने तमाम कॉमर्शल बैंकों को अडवाइजरी भेजी है, क्योंकि इससे खुदरा ग्राहकों के खातों में जमा हजारों करोड़ रुपये की रकम को खतरा पैदा हो गया है।

कोई जवाब दें