PNB महाघोटाले में गिरफ्तारियां शुरू, बैंक का पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

0
139
Spread the love
मुंबई : पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11 हजार 400 करोड़ के महाघोटाले में गिरफ्तारियों का दौर शुरू हो गया है। आज तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पीएनबी घोटाला मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई ब्रांच के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी को मुंबई से गिफ्तार कर लिया गया है. गोकुलनाथ शेट्टी पर आरोप है कि उसने बिना बैंक को बताए और बिना बैंक को गारंटी दिलाए नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को कर्ज दिलाया. गोकुलनाथ शेट्टी के साथ 2 और लोग गिरफ्तार किए गए हैं जिनके नाम मनोज करात, हेमंत भट्ट हैं.

इनमें पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व डिप्टी जायरेक्टर गोकुलनाथ शेट्टी, बैंक कर्मचारी मनोज खराट और हेमंत भट्ट शामिल हैं। तीनोंको अभी सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाना बाकी है। भट्ट नीरव मोदी की कंपनी का अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता था।

संबंधित इमेजबड़ी खबर इसे भी पढ़े :- नीरव मोदी की राह पर उद्योगपति विक्रम कोठारी, करोड़ों का लोन लेकर भागने की फिराक में!

इसे भी पढ़े :- एसडीएम मुकुल गुप्ता के न्यायालय कक्ष में रिश्वतखोरी का खेल खुलेआम चल रहा, रिश्वत लेते पकड़ाया बाबू

उल्लेखनीय है कि पीएनबी के एक डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर ही कथित तौर पर स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम का दुरुपयोग करने का आरोप है। बैंक इसी सिस्टम से विदेशी लेनदेन के लिए रुह्रह्य के जरिए दी गई गारंटीज को ऑथेंटिकेट करते हैं। इन्हें ऑथेंटिकेशनों के आधार पर कुछ भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं ने फॉरेक्स क्रेडिट दी थी।

इसे भी पढ़े :- महिला कॉन्सटेबल ने ली 300 रुपये रिश्वत, पकड़े जाने पर चबा डाले नोट
इसे भी पढ़े :- पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी, मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड, दर्जनों ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे

पीएनबी घोटाले में 18 कर्मचारियों को निलंबित कर चुका है। सीबीआई और ईडी ने कल विदेश मंत्रालय में अलग अलग आवेदन भेजकर मांग की थी कि नीरव मोदी और उसके मामा तथा उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द किया जाए। चोकसी गीतांचलि जूलरी चेन का प्रमोटर है। दोनों 280 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी के मामले में आरोपी हैं।

इसे भी पढ़े :- PNB घोटाला: गीतांजलि ग्रुप के खिलाफ 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी के लिए FIR दर्ज

इसे भी पढ़े :- MP नगर थाने में बार कौंसिल ने FIR करने अवधेश भार्गव की शिकायत, वकील के फर्जी लेटर हेड बना कर फर्जी हस्ताक्षर कर नोटिस भिजवाने के मामले में

कौन है गोकुलनाथ शेट्टी/क्या है पीएनबी घोटाला

गोकुलनाथ शेट्टी पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई ब्रांच का पूर्व डिप्टी मैनेजर है और उसी के कहने पर पीएनबी की ओर से गारंटी दी गई जबकि गारंटी देने की जानकारी पीएनबी के सिस्टम को नहीं थी. गोकुलनाश शेट्टी पिछले साल रिटायर हो चुका है. उस पर ये आरोप है कि उसने बिना बैंक को बताए उसकी गारंटी पर डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी को विदेश से भी लोन दिलाए. पीएनबी की गारंटी पर एक्सिस बैंक और इलाहाबाद बैंक ने भी पैसे दिए. नीरव मोदी, मेहुल चौकसी ने जो पैसे पीएनबी की गारंटी पर उठाए उसे लौटाया नहीं. लिहाजा एक्सिस बैंक और इलाहाबाद बैंक के भी पैसे फंस चुके हैं और 11 हजार 500 करोड़ का घोटाला दर्ज हो चुका है.

इसे भी पढ़े :- अयोध्या विवाद : जगतगुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती बोले, नहीं बनेगा राम मंदिर

इसे भी पढ़े :- देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दर्ज हैं 11 क्रिमिनल केस, नीतीश कुमार पर है हत्या का आरोप

इसे भी पढ़े :- BJP नेता ने दिया बयान- बैन हो प्रिया प्रकाश का गाना, फॉलोअर बनने से अच्छा है पकौड़े बेचें

कोई जवाब दें