ICMR की चेतावनी, इन हालातों में कतई न हो प्लाज्मा थैरेपी

0
169
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

प्लाज्मा थैरेपी को लेकर विशेषज्ञ अब चेतावनी दे रहे हैं. इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) का कहना है कि हर कोरोना मरीज के मामले में इसका इस्तेमाल ठीक नहीं. ICMR ने प्लाज्मा थेरेपी के अंधाधुंध इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक रिपोर्ट जारी की. बताया कि प्लाज्मा थैरेपी लेने से ऐसा नहीं होता है कि संक्रमण के गंभीर होने की आशंका कम हो जाए या फिर मौत की दर घट जाए.

प्लाज्मा थैरेपी को एक उम्मीद के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि विशेषज्ञ अब इसे लेकर चेतावनी भी दे रहे हैं. इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) का कहना है कि हर कोरोना मरीज के मामले में इसका इस्तेमाल ठीक नहीं. साथ ही साथ डॉक्टरों की टीम के मुताबिक कोरोना से रिकवर हो चुके हर व्यक्ति से प्लाज्मा नहीं लिया जा सकता.

जारी हुई एडवाइजरी

बुधवार को ICMR ने प्लाज्मा थेरेपी के अंधाधुंध इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक रिपोर्ट जारी की. इसमें बताया गया कि किस तरह मॉडरेट कोरोना संक्रमण के मामले में 39 सरकारी और निजी अस्पतालों में प्लाज्मा थैरेपी का इस्तेमाल किया गया. इसके तहत एक चौंकाने वाली बात सामने आई. इसमें दिखा कि प्लाज्मा थैरेपी लेने से ऐसा नहीं होता है कि संक्रमण के गंभीर होने की आशंका कम हो जाए या फिर मौत की दर घर जाए. इसे समझने के लिए उन मरीजों को भी देखा गया, जिन्हें संक्रमण के बाद भी प्लाज्मा नहीं दिया गया था.

 

कोई जवाब दें