CBSE Borad Exam 2021: शिक्षा मंत्री की घोषणा- जनवरी-फरवरी में नहीं होगी परीक्षाएं

0
83
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

 सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE board exam 2021) को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा है जनवरी या फरवरी में बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। उन्होंने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी- फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है। 

देशभर के शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, ”15 फरवरी से मार्च मध्य तक परीक्षा होती थी। जो परिस्थितियां हैं जनवरी-फरवरी में ये परीक्षा संभव नहीं है।”

उन्होंने कहा, ”फरवरी के बाद हम परीक्षा कब करवाएंगे इसपर हमें और विचार विमर्श करने की जरूरत पड़ेगी। कोई अपडेट होता है तो हम आगे देंगे।” इससे पहले CBSE ने एक स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को अंतिम रूप देना अभी बाकी है।

लाइव वेबिनार दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से बच्चों को पढ़ाने में टीचर्स ने कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) विषय ला रहे हैं। ऐसा करने के बाद भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही AI की पढ़ाई होगी।

 

कोई जवाब दें