अशासकीय स्कूलों की सीबीएसई से संबद्धता के लिए नई प्रक्रिया निर्धारित

0
315
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर. राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं कराने के उद्देश्य से अशासकीय विद्यालयों के लिए नवीन संबद्धता और संबद्धता की नवीनीकरण की संशोधित नई प्रक्रिया तय की है। इसके तहत संस्थाओं द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सीबीएसई के पोर्टल पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तय की गई है। 

संयुक्त संचालक लोक शिक्षण राजेश तिवारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नवीन सत्र से सीबीएसई विद्यालयों के नवीन मान्यता तथा मान्यता नवीनीकरण के समस्त आवेदनों का परीक्षण, स्थल निरीक्षण एवं अभिलेखों के सत्यापन उपरान्त विद्यालयों को मान्यता देने की अनुशंसा का अधिकार संभागों में पदस्थ संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को दिया गया है।

अशासकीय स्कूलों की मान्यता प्रकरणों का विभिन्न स्तरों पर निरीक्षण करने के लिए एमपी ऑनलाइन का पोर्टल खोलने हेतु तिथियां तय कर दी गई हैं। शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु सीबीएसई अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदाय करने हेतु संस्थाओं द्वारा पोर्टल पर 31 मार्च तक आवेदन किया जा सकेगा। संस्थाओं द्वारा सीबीएसई के पोर्टल पर आवेदन करने के बाद हार्डकापी तथा एमपी ऑनलाइन के पोर्टल में भरा जाकर 7 अप्रैल तक संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को उपलब्ध्‍ा कराना होगा।

संयुक्त संचालक 30 अप्रैल तक प्रकरणों में निर्णय लेंगे। जबकि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आयुक्त लोक शिक्षण को 7 मई तक प्रथम ऑनलाइन अपील की जा सकेगी। इस अपील का निराकरण 25 मई तक होगा। मान्यता समिति को ऑनलाइन द्वियतीय अपील की अवधि 30 मई है, जबकि द्वियतीय अपील के निराकरण की अवधि 10 जून निर्धारित की गई है। इसके बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को संबद्धता संबंधी एनओसी आदि ऑनलाइन 30 जून तक प्रेषित किया जाएगा।

कोई जवाब दें