विद्यार्थियों को पर्यावरण और जल-संरक्षण के लिये संस्कारित करें शिक्षक : राज्यपाल श्रीमती पटेल

0
195
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

सैम ग्रुप के शिक्षक सम्मान समारोह में राज्यपाल श्रीमती पटेल 

भोपाल : बुधवार, फरवरी 20, 2019, राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने शिक्षकों का आव्हान किया है कि विद्यार्थियों को पर्यावरण और जल-संरक्षण के लिये संस्कारित करें। श्रीमती पटेल आज सैम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के शिक्षक सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने संस्थान में शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर वीरों को नमन किया और संस्थान परिसर में पीपल के पौधे का रोपण किया। 

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि व्यक्ति के जीवन का निर्माण शिक्षक करता है। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति को गुरू का ज्ञान नहीं मिलता, जीवन उसके लिए संघर्ष बन जाता है। जिसे गुरू का ज्ञान मिल जाता है, जीवन उसके लिए खेल के समान हो जाता है। जिसे सफलता मिलती है, वह और अधिक के लिए प्रयास करता है। जो असफल होता है, वह सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत के साथ पुन: जुट जाता है। इसी तरह, जिसको गुरू का ज्ञान मिलता है और जो गुरू के बताये रास्ते पर सेवाभाव से चलता है, उसका जीवन उत्सव के समान आनंद और संतोष का पर्याय बन जाता है।

राज्यपाल ने शिक्षक सम्मान की चयन प्रक्रिया में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों के लिए अलग-अलग पैरामीटर बनाने की जरूरत बताई।  श्रीमती पटेल ने कहा कि प्रयासों से ही परिणाम प्राप्त होते हैं। यदि हम संकल्प लें कि भोजन की थाली में जूठन नहीं छोड़ेंगे, पानी को बरबाद नहीं करेंगे, तो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमारा यह सार्थक प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि जीवन की सार्थकता के लिए हर व्यक्ति को देश और समाज की सेवा में अपना योगदान देना चाहिये।

राज्यपाल ने सम्मानित शिक्षकों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ और बधाई दी। मेधावी विद्यार्थियों के साथ ग्रुप फोटो खिंचाया। छात्र-छात्राओं की भारतीय संस्कृति की विविधताओं को दर्शाने वाली झाँकी का अवलोकन भी किया।  समारोह में मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के चेयरमेन श्री अखिलेश कुमार पाण्डे, केन्द्रीय विद्यालय संगठन के उपायुक्त श्री सौमित्र श्रीवास्तव और सैम ग्रुप के चेयरमेन श्री हरप्रीत सलूजा मौजूद थे।

कोई जवाब दें