छात्र जीवन में अच्छा नागरिक बनने का प्रयास करें : राज्यपाल श्रीमती पटेल

0
258
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

शहीद दिवस पर पुस्तक वितरण समारोह में राज्यपाल श्रीमती पटेल

भोपाल : बुधवार, जनवरी 30, 2019,

छात्र जीवन एक ही बार मिलता है। इसलिये इस जीवन में अच्छे नागरिक बनने के प्रयास करना चाहिए। जो हम बनना चाहते हैं, उसके लिये पूरी मेहनत करना चाहिये। छोटे काम करने की आदत डालकर सामूहिक भावना के साथ मिल-जुलकर काम करना चाहिए।

ये सब संकल्प हमें छात्र जीवन में ही लेना चाहिये। इससे हम, हमारे माता-पिता, हमारे शिक्षक और हमसे जुड़े सभी लोग खुश होते हैं और हमारे आसपास का वातावरण सुखद होता है। यह बात राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज यहाँ आदर्श सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित पुस्तक वितरण समारोह में कही।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों और ध्येय वाक्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज गाँधीजी का 71वाँ निर्वाण दिवस है। इस वर्ष हम उनकी 150 वीं जयंती भी मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह समय गाँधीजी के सिद्धांतों का अनुसरण कर देश के विकास में अपना योगदान सुनिश्चित करने का है। उन्होंने कहा कि गाँधी जी की बुनियादी शिक्षाओं में सत्य और अहिंसा के साथ-साथ श्रम भी शामिल है।

राज्यपाल ने भोपाल में विगत 9 अक्टूबर को आयोजित पढ़े भोपाल कार्यक्रम की चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को कोर्स के अलावा अन्य ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने राजभवन की ओर से स्कूल की लायब्रेरी को लगभग 333 किताबें प्रदान की।

कार्यक्रम के प्रारंभ में राज्यपाल ने गाँधी जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये और प्रतिभाशाली बच्चों को स्मृति चिन्ह और उपहार स्वरूप गाँधी साहित्य से संबंधी पुस्तकें भेंट की। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने गाँधी जी के आदर्श जीवन पर अपने विचार रखे एवं उनके प्रिय भजन ‘वैष्णव जन’ की सांगीतिक प्रस्तुति दी। राज्यपाल ने स्कूल एवं कन्या छात्रावास का भ्रमण कर वहाँ की व्यवस्थाएँ भी देखी एवं विद्यालय के प्रांगण में पीपल का पौधा रोपा।

कोई जवाब दें