राहुल गांधी दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगे, सिरिल रामाफोसा के आमंत्रण स्वीकार किया

0
752
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के निमंत्रण पर अफ्रीकी देश का दौरा करेंगे. रामाफोसा यहां शनिवार को 70वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे. गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने रामफोसा से मुलाकात की. रामाफोसा अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के अध्यक्ष भी हैं.

कांग्रेस ने कहा कि राष्ट्रपति रामाफोसा ने राहुल गांधी को दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है और उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया गया है. पार्टी ने कहा कि दोनों दलों के विदेशी मामलों के विभागों द्वारा यात्रा कार्यक्रम पर काम किया जा रहा है. दोनों दल सदियों पुराने ऐतिहासिक संबंधों को साझा करते हैं. इसके साथ ही नेताओं ने पार्टियों, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

कांग्रेस ने कहा, ‘राष्ट्रपति रामाफोसा ने रंगभेद के खिलाफ लड़ाई में भारत की भूमिका की सराहना की. एएनसी अध्यक्ष और राहुल गांधी ने दोनों दलों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है.’ रामाफोसा दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी पहुंचे थे.

कोई जवाब दें