दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष जापान के मसाजो नोनाका का 113 साल की उम्र में निधन

0
872
Spread the love

टोक्यो। दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष जापान के मसाजो नोनाका का 113 साल की उम्र में निधन हो गया। परिजनों के मुताबिक जापान के उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइदो के अशोरो स्थित अपने घर में सोते समय रविवार तड़के उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

उनकी परपोती यूको नोनाका ने बताया कि उनको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या नहीं थी। जापान के होक्काइदो द्वीप निवासी नोनाका को पिछले साल 112 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष का प्रमाणपत्र मिला था। उनका जन्म 25 जुलाई, 1905 को हुआ था। उनकी परवरिश एक बड़े परिवार में हुई थी।

बता दें कि पोती ने कहा कि हमेशा की तरह उसके दादा स्वस्थ्य दिखाई दे रहे थे। हालांकि जब उसकी बड़ी बहन ने देखा तो वह सांस नहीं ले रहे थे। इसके बाद उनके पारिवारिक डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। नोनाका की पत्नी और उनके पांच में से तीन बच्चों की मौत हो चुकी है।
स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय के अनुसार दुनिया में सबसे तेजी से उम्र बढ़ने वाले देश जापान में सितंबर 2018 तक 100 साल से अधिक लोगों की संख्या 69,785 थी। इसमें से लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं थीं। दुनिया के सबसे जीवित व्यक्ति की बात करें तो यह रिकॉर्ड जापान की महिला केन तनाका के नाम दर्ज है। वह 116 साल की हैं।

कोई जवाब दें