कई रोगों में लाभकारी है ये आयुर्वेदिक औषधि, ठंड में जरूर करें इसका प्रयोग

0
291
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

प्राचीन समय में इलाज आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से किया जाता था। उस समय के व्यक्तियों को इन जड़ी बूटियों की पहचान होती थी। हमारे पूर्वज अपनी आवश्यकता के अनुसार इन जड़ी-बूटियों को प्रयोग करके स्वस्थ रहते थे। आज के आधुनिक युग में हम इन जड़ी-बूटियों से दूर हो गए हैं।

आज के मनुष्य को इन जड़ी बूटियों की पहचान नहीं है। हम अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए एलोपैथिक दवाइयों का उपयोग ज्यादा करने लगे हैं। यह हमारे शरीर को फायदे कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। आज किस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी ही जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे।

इसे भी पढ़ें :- योगी सरकार के 3 मंत्रियों के निजी सचिवों की हुई गिरफ्तारी, स्टिंग में घूस मांगते आए थे नजर

इसे भी पढ़ें :- खनन घोटाले में CBI ने IAS बी चंद्रकला सहित 11 पर दर्ज किए हैं केस, जानें क्या है पूरा मामला

इस जड़ी बूटी का नाम सफेद मुसली है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए किया जा रहा है। यह एक बहुत गुणकारी प्रकृति की औषधि है। इसके इस्तेमाल से शारीरिक कमजोरी को दूर कर शरीर को शक्तिशाली बनाया जा सकता है। सफेद मूसली ब्लड प्रेशर और उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर कर देती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से बदन दर्द और गठिया बाय में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें :- जिस महिला पत्रकार ने लिया मोदी का महा-इंटरव्यू, आखिर वो है कौन?

इसे भी पढ़ें :- सब इंजीनियरों को भारी पड़ी लापरवाही वेतन कटेंगे, एससीएन मिलेंगे, झाड़पा सचिव होंगे निलंबित

पुरुषों के लिए सफेद मुसली एक वरदान की तरह होती है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों की बीमारियों में बहुत लाभ पहुंचता है। यह पुरुषों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाती है। सफेद मूसली का प्रयोग उसकी जड़ के द्वारा किया जाता है।

कोई जवाब दें