अमेरिका में सरकारी कामकाज़ ठप, 3.80 लाख कर्मचारी छुट्‌टी पर

0
981
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

अमेरिका में सरकारी कामकाज़ लगभग ठप होने की स्थिति पैदा हो गई है. ख़बरों के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी संसद के बीच सीमा बनाई जाने वाली दीवार के लिए बजट आवंटन पर गतिरोध पैदा हो गया है.

इस गतिरोध की वज़ह से कई विभागों के कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन-भत्ताें का बजट भी अटक गया है. इससे कई अहम विभागाें के कर्मचारियों को बिना वेतन के काम करना पड़ रहा है. जबकि लगभग 3,80,000 कर्मचारियों को अस्थायी रूप से छुट्‌टी पर भेज दिया गया है.

जिन विभागों के पास कर्मचारियों के वेतन-भत्तों के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं उनमें आंतरिक सुरक्षा, न्याय और कृषि जैसे बेहद महत्वपूर्ण विभाग भी शामिल हैं. इसके चलते लगभग 4,00,000 कर्मचारियों को बिना वेतन के काम करना होगा. यह स्थिति भी तब बनी है

जब क्रिसमस और नए साल का समारोह नज़दीक आ चुका है. ख़बरों की मानें तो सरकारी कर्मचारियों के लिए यह स्थिति तीन जनवरी तक बनी रह सकती है. क्योंकि संसद की अगली बैठक तभी होगी. उसी वक़्त सरकार और संसद के बीच गतिरोध टूटन की कोई संभावना बनेगी.

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अवैध प्रवासियों की समस्या पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाना चाहते हैं. ख़ास तौर पर मैक्सिको से लगने वाली सीमा पर. यह उनके चुनावी वादों में भी शामिल है. इसके लिए वे संसद से पांच अरब डॉलर (क़रीब 350 अरब रुपए) का बजट मंज़ूर कराने की कोशिश में है.

उनकी सरकार के इस प्रस्ताव को संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ़ रिपब्लिकंस) ने तो मंज़ूरी दे दी है. यहां डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है. लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले उच्च सदन- सीनेट में शुक्रवार को यह प्रस्ताव अटक गया. इसीलिए डोनाल्ड ट्रंप अब नई परिस्थिति के लिए विपक्ष को ज़िम्मेदार भी बता रहे हैं.

कोई जवाब दें