शक्तिकांत दास बने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर

0
1909
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को उसका नया गवर्नर मिल गया है। वित्त आयोग के सदस्य शक्तिकांत दास को आरबीआई का 25वां गवर्नर बनाया गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद पर उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। शक्तिकांत दास इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर भी अपने सेवाएं दे चुके हैं। पिछले

नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

बता दें कि बीते साल हुए नोटबंदी के फैसले लेने में भी शक्तिकांत दास की महत्वपूर्ण भूमिका थी। सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में दास भी शामिल थे।

उर्जित ने एक दिन पहले ही छोड़ा पद

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता सहित कई मुद्दों पर केंद्र सरकार के साथ मतभेद के बाद रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार शाम अचानक इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। हालांकि, उन्होंने इसके पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया।

कोई जवाब दें