जबलपुर जिले की आठ विधानसभा क्षेत्रों से 114 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

0
3479
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर, 14 नवंबर, 2018 विधानसभा निर्वाचन के तहत आज बुधवार को नाम-निर्देंशन पत्रों की वापसी की समय-सीमा समाप्त होने के बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो गई है । नाम वापसी के बाद अब जिले के आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 114 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं ।  इनमें सर्वाधिक 24 उम्मीदवार विधानसभा क्षेत्र जबलपुर उत्तर से जबकि सबसे कम सात उम्मीदवार विधानसभा क्षेत्र सिहोरा से चुनाव लडेंगे ।  नाम वापसी की समय-सीमा खत्म होने के बाद चुनाव लड़ने वाले इन उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्हों का आबंटन भी कर दिया गया है ।

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र से कुल पन्द्रह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं । 

इनमें भारतीय जनता पार्टी के अजय विश्नोई को कमल, इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार नीलेश अवस्थी को हाथ, बहुजन समाज पार्टी के राजकुमार पटैल को हाथी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के इन्द्र कुमार गोस्वामी को आरी, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के काशी राम को आदमी व पालयुक्त नौका, राष्ट्रीय समानता दल के कुशवाहा श्रीराम पटेल को ट्रेक्टर चलाता किसान, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के गायत्री नारायण सिंह को बांसुरी, आम आदमी पार्टी के रामराज पटैल (राजू भैया) को झाडू, सपाक्स पार्टी के विनोद कुमार पटैल (लल्लू बाबा) को झूला, निर्दलीय उम्मीदवार अजय को दूरबीन, निर्दलीय अजय (अज्जू) को चारपाई, निर्दलीय अजय कुमार को हरी मिर्च, निर्दलीय रामदयाल कुम्हार (प्रजापति) को नारियल फार्म, निर्दलीय लियाकत खान को टीलर एवं निर्दलीय उम्मीदवार साकेत श्रीवास्तव को माईक चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया है ।

विधानसभा निर्वाचन बरगी से कुल 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

इनमें भारतीय जनता पार्टी की प्रतिभा सिंह को कमल, बहुजन समाज पार्टी के राममनोहर को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के संजय यादव “सिवनी टोला” को हाथ, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की अनिता को बांसुरी, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के इंदल सिंह को आदमी व पालयुक्त नौका, समाजवादी पार्टी की श्रीमती ज्योति नितिन सिंह को साइकिल, शिवसेना की श्रीमती विमलावती पटैल (विमला हार्डवेयर) को तीर और कमान, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के एडव्होकेट सिद्धार्थ गुप्ता को आरी, भारतीय पंचायत पार्टी के सुरेश सिंह सतनामी को लेटर बाक्स, निर्दलीय उम्मीदवार डॉ. अनुजा पटैल (लोधी) को कांच का गिलास, निर्दलीय उम्मीदवार एडव्होकेट अभय साहू को केक, निर्दलीय उम्मीदवार विनोद महतो को एअरकंडीशनर, निर्दलीय उम्मीदवार शिव प्रसाद को अलमारी, निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह को ऑटो रिक्शा एवं निर्दलीय उम्मीदवार सरजू मसराम को अंगूर चुनाव चिन्ह प्रदान किया गया है ।

विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व से कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं

इनमें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अंचल सोनकर को कमल, बहुजन समाज पार्टी के बाल किशन चौधरी को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के लखन घनघोरिया को हाथ, मध्य प्रदेश जन विकास पार्टी की उषा बाई चौधरी को केक, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के चन्नू लाल अहिरवार को बांसुरी, आम आदमी पार्टी के राज कुमार वंशकार को झाडू, शिवसेना के राजेश समुन्द्रे को तीर-कमान, भारतीय सम्पूर्ण क्रांतिकारी पार्टी के विष्णु प्रसाद अहिरवार को एयरकंडीशनर, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सुनील वंशकार को सीढ़ी, निर्दलीय उम्मीदवार प्रदीप कुमार को कप और प्लेट तथा निर्दलीय उम्मीदवार विष्णु मलिक को ट्रेक्टर चलाता किसान चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया है ।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जबलपुर उत्तर से कुल 24 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

इनमें बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार आफताब आलम को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के विनय सक्सेना को हाथ, भारतीय जनता पार्टी के शरद जैन को कमल, आम आदमी पार्टी के अभिषेक कुमार शर्मा को झाडू, शिवसेना के अमरेश पाण्डेय को तीर और कमान, सर्व समाज कल्याण पार्टी के अमित खम्परिया को वर्ग में हल जोतता किसान, भारतीय सम्पूर्ण क्रंातिकारी पार्टी के देवेन्द्र कुमार शुक्ला को हीरा, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के बृजेश मिश्रा को बांसुरी, समाजवादी पार्टी के एडव्होकेट रजनीश नवेरिया को साइकिल, जयलोक पार्टी से एडव्होकेट रीनू अग्रवाल उर्फ रेनु गुप्ता को कैमरा, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से सखावत खान साहब को आरी, आरक्षण विरोधी पार्टी के डॉ. सुनील दुबे को जंजीर, राष्ट्रीय संयुक्त समाज पार्टी की श्रीमती शुभा शर्मा को रोड रोलर, निर्दलीय उम्मीदवार जय कुमार श्रीवास्तव को दूरबीन, निर्दलीय उम्मीदवार पं. धीरज पटेरिया को गुब्बारा, निर्दलीय पिं्रस (धानुक एम.) को चाबी, निर्दलीय उम्मीदवार राकेश चक्रवर्ती को सिरिंज, निर्दलीय उम्मीदवार डॉ. ढाई अक्षर (राकेश सोनकर) को डबल रोटी, निर्दलीय उम्मीदवार राजू भैया को घड़ी, निर्दलीय उम्मीदवार रामकुमार जायसवाल (इंसान) को टेलीफोन, निर्दलीय उम्मीदवार श्याम कृष्ण तिवारी (कल्लू) को चूडियां, निर्दलीय उम्मीदवार सीताराम सेन को कप और प्लेट, निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष जायसवाल को ट्रेक्टर चलाता किसान तथा निर्दलीय उम्मीदवार संजू ठाकुर को कैंची चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया है ।

विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में शेष हैं । 

इनमें भारतीय जनता पार्टी के अशोक ईश्वरदास रोहाणी को कमल, इंडियन नेशनल कांग्रेस के पं. आलोक मिश्रा को हाथ, बहुजन समाज पार्टी के राजेश कुमार सिंह को हाथी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माक्र्ससिस्ट) की श्रीमती विद्या खंगार को हंसिया-हथौड़ा, शिवसेना के कन्हैया तिवारी को तीर और कमान, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के धर्मेन्द्र कुमार को बांसुरी, आम आदमी पार्टी के युवराज विश्वकर्मा को झाडू, भारतीय जनसंपर्क पार्टी के ललित केशवानी को फूलगोभी, स्वर्णिम भारत इंकलाब के एडव्होकेट-वेद प्रकाश पटैल को केक, निर्दलीय उम्मीदवार अनिल रैदास (एडव्होकेट) को हीरा, निर्दलीय उम्मीदवार आशीष परोचे को एयरकंडीशनर, निर्दलीय उम्मीदवार प्रदीप गायकवार को पेन्सिल डिब्बा, निर्दलीय उम्मीदवार योगेश अग्रवाल को गुब्बारा तथा निर्दलीय उम्मीदवार सुरेन्द्र यादव को बल्ला चुनाव चिन्ह प्रदान किया गया है ।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जबलपुर पश्चिम से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे । 

इन उम्मीदवारों में इंडियन नेशनल कांग्रेस के तरूण भनोत को हाथ, बहुजन समाज पार्टी के एड. दिनेश कुशवाहा को हाथी, भारतीय जनता पार्टी के हरेन्द्रजीत सिंह “बब्बू” को कमल, सर्व समाज कल्याण पार्टी के अजय पाण्डेय को वर्ग में हल जोतता किसान, आम आदमी पार्टी के आशीष सिंगरहा को झाडू, बहुजन मुक्ति पार्टी के एडव्होकेट उदय कुमार साहू को चारपाई, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के पंकज बर्मन को बांसुरी, सपाक्स पार्टी के प्रवीण पाण्डेय (एडव्होकेट) को झूला, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के मो. वसीम अंसारी को आरी, स्वर्णिम भारत इंकलाब पार्टी के संजय चक्रवर्ती को केक, निर्दलीय उम्मीदवार अमीन खान को हीरा, निर्दलीय उम्मीदवार एंजीलीना प्रसाद को बैटरी टार्च, निर्दलीय उम्मीदवार पीयूष वर्मा को कैंची एवं निर्दलीय उम्मीदवार विष्णु कुमार को टायर चुनाव चिन्ह दिया गया है ।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पनागर से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या चौदह है ।

इनमें बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार जवाहर अहिरवार को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के सम्मति सैनी को हाथ, भारतीय जनता पार्टी के सुशील कुमार तिवारी (इंदू भैया) को कमल, आम आदमी पार्टी के अमरेश पटैल को झाडू, पिछड़ा समाज यूनाइटेड पार्टी के छोटे भाई पटैल को सीटी, म.प्र. जन विकास पार्टी के प्रतीक पठारिया को प्रेशर कुकर, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के महेन्द्र यादव को बांसुरी, सपाक्स पार्टी की श्रीमती रश्मि पाठक को झूला, संपूर्ण समाज पार्टी के राघवेन्द्र सेंगर (रवि) को अंगूठी, निर्दलीय उम्मीदवार अनिल कुमार अहिरवार को कप और प्लेट, निर्दलीय उम्मीदवार गौरीशंकर तिवारी रिटायर्ड फारेस्ट अधिकारी को ट्रेक्टर चलाता किसान, निर्दलीय उम्मीदवार पुरूषोत्तम गोंटिया को बाल्टी, निर्दलीय उम्मीदवार भारत सिंह यादव को सिलाई की मशीन और निर्दलीय उम्मीदवार रामकृपाल चौधरी को बल्ला चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया है ।

विधानसभा क्षेत्र सिहोरा से सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं । 

इनमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के खिलाड़ी सिंह आर्मो को हाथ, भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती नंदिनी मरावी को कमल, बहुजन समाज पार्टी की श्रीमती बबीता गोंटिया को हाथी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के अनोद सिंह बैगा को बांसुरी, आम आदमी पार्टी की प्रिया सिंह ठाकुर को झाडू, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के माहू सिंह परस्ते को आरी एवं सपाक्स पार्टी के संजय कुमार कोल को झूला चुनाव चिन्ह प्रदान किया गया है ।

  • बरगी विधानसभा क्षेत्र से पांच अभ्यर्थियों – राजेश सिंह, हरप्रसाद, कोडिलाल राय, कीर्तन व्यास और जंगबहादुर सिंह ने उम्मीदवारी से नाम वापस ले लिया है।बरगी विधानसभा से 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
  • पाटन विधानसभा क्षेत्र से चार अभ्यर्थियों अजय कुमार गुप्ता, अनिल सिंह ठाकुर, उदयभान सिंह औरचौधरी नारायण सिंह ने नाम वापस लिया है। पाटन विधानसभा क्षेत्र से 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
  • जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया। जबलपुर पूर्व से 11 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
  • विधानसभा क्षेत्र जबलपुर उत्तर से दो उम्मीदवारों आशीष जैन और आशीष पोद्दार ने नाम वापस लिया।यहां से कुल 24 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
  • विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट से एक उम्मीदवार फौजी रजनीश सिंह ने नाम वापस लिया। केंट क्षेत्र से 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
  • जबलपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से एक अभ्यर्थी जितेंद्र कुमार तिवारी (जित्तू महाराज) ने नाम वापसलिया। जबलपुर पश्चिम से 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
  • पनागर विधानसभा क्षेत्र से आज तीन अभ्यर्थियों खलीक खान, सन्तोष सैनी और नरेंद्र त्रिपाठी ने नामवापस लिया। कल मंगलवार को भी एक उम्मीदवार विनोद श्रीवास्तव ने नाम वापस लिया था। पनागरविधानसभा क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगें।
  • विधानसभा क्षेत्र सिहोरा से दो उम्मीदवारों जमुना मरावी और प्रभा ठाकुर ने नाम वापस लिया। यहां सेकुल सात उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगें ।

कोई जवाब दें