आधार कार्ड पर लागू हुए 4 बड़े नियम, हर भारतीय नागरिक जरूर जान लें

0
635
Spread the love

TOC NEWS @ http://tocnews.org/

आप सभी को पता होगा कि आधार कार्ड की वजह से सुप्रीम कोर्ट में काफी दिनों से सुनवाई चल रही थी ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आधार कार्ड पर ऐसे चार नए नियम लागू हुए हैं. जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है और आखिर के नियम को जरूर पढ़िएगा. क्योंकि वह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

1. सुप्रीम कोर्ट के बड़े फैसले के बाद आपको म्यूचुअल फंड और टेलीकॉम इंडस्ट्री में आधार कार्ड लिंक कराने की कोई जरूरत नहीं है. आप सभी को पता होगा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले कई बायोमैट्रिक और आधार लिंक हुए थे लेकिन अब आपको इन चीजों में आधार लिंक कराने की कोई जरूरत नहीं हैं.

2. हाईकोर्ट के बड़े फैसले के बाद अब आपको प्राइवेट कंपनियों में आधार लिंक कराने की या आधार बायोमैट्रिक करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप चाहे तो आधार डिलीट करवा सकते हैं.

3. अब आपको बैंक का नया खाता खुलवाने के लिए या फिर सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं माना जाएगा जिसके तहत आप नया बैंक खाता भी करवा सकते हैं. लेकिन आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए.

4. आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि सरकार की तरफ से निकली हुई सरकारी सुविधाओं के लिए आपको आधार कार्ड लिंक कराना जरूरी हो जाएगा. लेकिन प्राइवेट कंपनियों में आपको आधार कार्ड लिंक कराने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.

कोई जवाब दें