आंखों की रोशनी जीवनभर नहीं होगी कम, बस करें ये आसान काम

0
2297
Spread the love

TOC NEWS @ http://tocnews.org/

हमारे शरीर का प्रत्येक अंग हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक अंग का अलग-अलग और महत्वपूर्ण कार्य होता है। आंखें भी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। जिससे हम इस सुनहरी दुनिया को देख और महसूस कर पाते है। इसलिए हमारी आंखों का हमेशा स्वस्थ होना जरूरी है।

लेकिन बहुत से लोग आंखों के साथ ऐसी गलतियां करते हैं जो हमारी आंखों को भयंकर नुकसान पहुंचाती हैं। आंखों के स्वस्थ होने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों का होना जरूरी है। आंखों से संबंधित कोई भी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा आंखों की नियमित सफाई और आंखों का व्यायाम भी हमें आंखों की बीमारियों से बचाता है। आज की पोस्ट में हम आपको आंखों की समस्याओं से बचने के लिए कुछ आसान उपाय बताएंगे। दोस्तों आंखों की रोशनी जीवनभर नहीं होगी कम, बस करें ये आसान काम।

नियमित आंखों की सफाई करे

आंखों को जीवनभर स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है उनकी नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो आंखों में पानी आना, जलन होना, खुजली, आंखों का लाल पीला होना, सूजना, धुंधला दिखाई देना जैसी भयंकर समस्याएं हो सकती है। इसलिए आंखों को रोजाना 3-4 बार ठंडे पानी से अच्छी तरह होना चाहिए।

पोषक तत्व युक्त आहार ले

आंखों को बीमारी से बचाकर हमेशा स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए और विटामिन के पोषक युक्त भोजन का सेवन करे। दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी और हरी सब्जियों के सेवन से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और विटामिन के मिलता है। इसके अलावा दिनभर पर्याप्त मात्रा में 8-9 गिलास पानी पीना जी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। जो आंखों के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है। और आंखों को हमेशा स्वस्थ रखता है।

पर्याप्त नींद

आंखों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरूरी है। आंखों के आसपास की त्वचा को मजबूत बनाने के लिए बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। बादाम के तेल से मालिश से आंखों के काले घेरे भी खत्म होते हैं। आंखों के नीचे एंटी रिंकल क्रीम लगाने से क्रीम में पाए जाने वाले विटामिन सी और ग्रीन टी जैसे तत्व आंखों के काले घेरों को खत्म करते है।

कोई जवाब दें