डोनाल्ड ट्रंप ने अब WTO से अमेरिका को अलग करने की दी धमकी, नीतियों में की बदलाव की मांग

0
607
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) को चेतावनी दी है कि वह जिस तरह से अमेरिका के साथ व्यवहार करता है, अगर इसमें बदलाव नहीं किया तो वह अमेरिका को इस संगठन से अलग कर देंगे।

बीबीसी ने शुक्रवार को ब्लूमबर्ग को दिए ट्रंप के साक्षात्कार के हवाले से बताया, ‘अगर वे हमें आगे बढ़ने नहीं देते, तो मैं डब्ल्यूटीओ से अलग हो जाऊंगा।’ विश्व व्यापार के लिए नियम प्रदान करने और देशों के बीच विवादों को हल करने के लिए डब्ल्यूटीओ की स्थापना की गई थी। बीबीसी के मुताबिक, संरक्षणवादी नीतियों को बढ़ावा देने वाले ट्रम्प का कहना है कि संगठन ने अमेरिका के साथ गलत व्यवहार किया है।

उन्होंने संगठन से अमेरिका के अलग होने की संभावना को लेकर चेतावनी दी, जो राष्ट्रपति की व्यापार नीतियों और डब्ल्यूटीओ की खुली व्यापार प्रणाली के बीच संघर्ष को दर्शाती है। अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटारा प्रणाली में नए न्यायाधीशों के चयन को भी अवरुद्ध कर दिया है, ताकि वह इसके निर्णय जारी करने की क्षमता को प्रभावित कर सके।

ट्रंप राष्ट्रपति बनने से पहले भी डब्ल्यूटीओ पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते रहे हैं। 2017 में, ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा था, ‘डब्ल्यूटीओ को सभी को लाभ पहुंचाने के लिए स्थापित किया गया था, लेकिन हम डब्ल्यूटीओ में लगभग सभी मुकदमे हार जाते हैं।’

कोई जवाब दें