शुगर / डायबिटीज / मधुमेह का घरेलू उपचार कैसे करें

0
1389
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

*🦀🦀🦀शुगर/डायबिटीज/मधुमेह का घरेलू उपचार कैसे करें*🦀🦀🦀

****************************************************

*🌿🌿ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार,*🌿🌿

1: मधुमेह रोगियों का आंकड़ा आज दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में आपको समय से पहले ही अपने खानपान पर ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। खासकर उस समय जब आपके माता-पिता या परिवार के किसी सदस्य को मधुमेह की समस्या हो।

2: मधुमेह रोगी को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। ऐसे में में वे नींबू पानी लेंगे तो यह उनकी सेहत के लिए और भी अच्छा होगा।

3: मधुमेह रोगी को बहुत भूख लगती है और बार-बार कुछ न कुछ खाने का मन करता है। आपके साथ भी यदि ऐसा होता है तो कुछ भी खाने के बजाय आप भूख से थोड़ा कम खाएं और हल्का भोजन लेते हुए सलाह को ज्यादा खाएं। यानी आपको बार-बार भूख लगती है तो आप सलाद में खीरे को अधिक मात्रा में खाएं।

4: मधुमेह रोगी में आंखे कमजोर होने की आशंका लगातार बनी रहती है। यदि आप चाहते हैं कि मधुमेह के दौरान आपकी आंखों पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े तो आपको गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आँखों की कमजोरी दूर होती है।

5: मधुमेह के रोगी को तौरी, लौकी, परमल, पालक, पपीता आदि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए।

6: मधुमेह के दौरान शलगम के सेवन से भी रक्त में स्थित शर्करा की मात्रा कम हो जाती है। शलगम को न सिर्फ आप सलाद के जरिए बल्कि शलगम की सब्जी, परांठे आदि चीजों के रूप में भी ले सकते हैं

7: जामुन की गुठली को बारीक चूर्ण बनाकर रख लेना चाहिए।

8.करेले का कड़वा रस मधुमेह रोगियों में शुगर की मात्रा कम करता है। मधुमेह के रोगी को इसका रस रोज पीना चाहिए।

9: मेंथी दानों का चूर्ण बनाकर प्रतिदिन खाली पेट दो चम्मच चूर्ण पानी के साथ लेना चाहिए। ये मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभाकरी है।

🌹🌹🌹🌹10: मधुमेह रोगियों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है कि वह मीठा नहीं ले सकते उनसे निजात पाने का एक तरीका अमेरिका ने आज से 15 साल पहले खोजा था मधु तुलसी इसे (स्टीविया) के नाम से जानते हैं! यह शक्कर से 25 गुना ज्यादा मीठी होती है पर हैरानी की बात यह है कि इसमें जीरो कैलोरी होती है। स्टीविया पत्ती को चाय की तरह उबालकर पीने से धीरे-धीरे इंसुलिन शरीर में स्वत: बनने लग जाती है! और विश्व भर में कई वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च करके इसी से मधुमेह रोगियों के लिए शुगर क्यूब बनाई है जो कि बाजार में सफेद रंग की होती है जिसे लोग चाय में डालते हैं हमेशा मिलती है लेकिन वह बहुत ही नुकसानदायक है क्योंकि उसमें बहुत सारे केमिकल्स होते हैं….

आरोग्य सेवा शोध एवं कल्याण संस्थान भोपाल

में यह मधु तुलसी स्टीविया उपलब्ध है जोकि कुरियर द्वारा आप मंगवा सकते हैं*

ये सभी देशी नुस्खें मघुमेह रोगियों के लिए कारगर साबित होते हैं लेकिन जिन लोगों को यह सब घरेलू देसी नुस्खे करने में तकलीफ होती है या समयाभाव के कारण नहीं कर पाते उनको *आयुर्वेदिक भारतीय १८ पृकार की जड़ी बूटियों से निर्मित मधुमेह नाशक वटी* लेना चाहिए।

……इस औषधि से लगभग 6 से 8 महीने में आपकी शुगर लगभग सामान्य होकर समाप्त हो जाती है ,यह बहुत सारे मधुमेह के रोगियों पर आजमाई हुई दवा है।

🙏🙏🙏अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें🙏🙏🙏

*आरोग्य सेवा शोध एवं कल्याण संस्थान भोपाल (म.प्र.) 98273 34608*

कोई जवाब दें