आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने घोषित की विधानसभा प्रत्याशियों की तीसरी सूची, जाने कौन कौन

0
288
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

  • *सत्ता नहीं, व्यवस्था बदलने की लड़ाई है आगामी चुनाव में, आम आदमी की जीत निश्चित: आलोक अग्रवाल*
  • *आप ने पूर्व प्रशासनिक अफसर, डॉक्टर, शिक्षक, इंजीनियर, खिलाड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता समेत आंदोलनकारियों को उतारा मैदान में*
  • *चौथी सूची जबलपुर में 10 अगस्त को होगी जारी, अब तक 61 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है पार्टी*

*छतरपुर, 30 जुलाई।* आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने पार्टी के लोकसभा स्तर के पदाधिकारी सम्मेलन के दौरान जैन धर्मशाला (डेरा पहाड़ी, पुराना पन्ना नाके के पास) में सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी सूची की घोषणा की। इस सूची में प्रदेश की 22 सीटों पर आप ने उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें पूर्व प्रशासनिक अधिकारी, डॉक्टर, शिक्षक, इंजीनियर, खिलाड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता एवं आंदोलनकारी शामिल हैं। *(सूची संलग्न है)* आम आदमी पार्टी के विधानसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची 10 अगस्त को जबलपुर में घोषित की जाएगी। इससे पहले भोपाल एवं ग्वालियर में 39 उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। इस तरह पार्टी अब तक 61 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। तीसरी सूची के उम्मीदवारों की घोषणा से पहले पार्टी के छतरपुर लोकसभा के पदाधिकारियों का सम्मेलन हुआ। इसमें प्रदेश की सभी 230 सीटों पर जनता को मजबूत विकल्प देने का संकल्प लिया गया।

इस मौके पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए *प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल* ने कहा कि आम आदमी पार्टी सत्ता को बदलने की लिए नहीं आई है, हम व्यवस्था को बदलने के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं। हमारी यह व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई आम आदमी की लड़ाई है, और इसमें निश्चित रूप से आम आदमी को ही जीत मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिस व्यवस्था में रोज पांच किसान और 92 बच्चे मर रहे हों, जहां दो युवा रोज आत्महत्या कर रहे हों, ऐसी सत्ता को बदलाना जरूरी ही नहीं, बल्कि हर नागरिक की जिम्मेदारी भी है। आम आदमी पार्टी प्रदेश में इस लूट और भ्रष्टाचार के राज को खत्म करेगी और आम आदमी का राज लाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बर्बादी के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां समान रूप से जिम्मेदार हैं और भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल एक दूसरे से मिले हुए हैं। कांग्रेस विरोध का दिखावा करती है, लेकिन असल में वह विपक्ष की अपनी जिम्मेदारी को नहीं निभा रही है।

पार्टी के *प्रदेश उपाध्यक्ष और बुंदेलखंड जोन के प्रभारी अमित भटनागर* ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव जनता और नेताओं की लड़ाई है। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि विधायक कौन बनेगा। महत्वपूर्ण यह है कि स्कूलों में पढ़ाई कैसे हो? कैसे अस्पतालों में इलाज सुविधाएं सस्ती और अच्छी मिलें? कैसे भ्रष्टाचार खत्म हो। हमारे लिए आम आदमी पार्टी के लिए यह व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई है। गांव, देश को बनाने और अगली पीढिय़ों के लिए सुरक्षित भविष्य की लड़ाई है।

पदाधिकारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए *प्रदेश संगठन मंत्री और भोपाल एवं रीवा जोन के प्रभारी पंकज सिंह* ने कहा कि आम आदमी पार्टी लगातार जनता के बीच लोकप्रिय हो रही है और इससे भाजपा और शिवराज सिंह की नींद उड़ी हुई है। आने वाला चुनाव दो तरह की राजनीति के बीच है। एक राजनीति जाति, धर्म आदि के नाम पर बांटने वाली, बाहुबल और पैसे के जरिये आगे बढऩे वाली राजनीति है। इस राजनीति से चुनाव जीतने वाले पैसा कमाने में लग जाते हैं। दूसरी राजनीति आम आदमी पार्टी की है, जिसमें जनता के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी की सुविधाओं के साथ किसानों के मुद्दों, युवाओं के मुद्दों, आम जनता के मुद्दों को सुलझाने की राजनीति करती है।

इस मौके पर पार्टी के *प्रदेश संगठन सचिव और इंदौर जोन के प्रभारी युवराज सिंह* ने कहा कि मौजूदा सरकार अपने लोकलुभावन नारों के जरिये जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी बनती है कि वे जनता को बताएं कि शिवराज सरकार ने पिछले 14 सालों में कितने और किस किस तरह के घोटाले किए हैं। *प्रदेश संगठन सचिव एवं ग्वालियर जोन के प्रभारी हिमांशु कुलश्रेष्ठ* ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में 230 सीटों पर चुनाव झाडू जीतेगी। आम आदमी पार्टी में कोई चेहरा चुनाव नहीं जीतेगा। यह संगठन का चुनाव है और हमारी पार्टी के लिए व्यक्ति के बजाय संगठन ही सर्वोपरि है। कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ की हड्डी है और रहेगा।  कार्यक्रम का संचालन *उज्जैन जोन के प्रभारी इंद्र विक्रम सिंह* ने किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीते 14 सालों में भाजपा ने विकास के नाम पर महज लूट और भ्रष्टाचार किया है। इस व्यवस्था को बदलने का समय आ गया है और आम आदमी पार्टी इसे अंजाम देगी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों समेत सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

*मीडिया सेल*

*आम आदमी पार्टी, छतरपुर*

—————————————————–

*आम आदमी पार्टी के विधानसभा प्रत्याशियों की तीसरी सूची*

*1) विधानसभा: मण्डला*

*प्रत्याशी: प्रेमलाल वरकड़े*

उम्र: 66 वर्ष  शिक्षा: एम.ए.

सेवा निवृत्त संयुक्त कलेक्टर। आदिवासी क्षेत्रो में समाज सेवा के कई उत्कृष्ट कार्य किए। मंडला में जनसहयोग से आदिवासी धर्मशाला बनवाई। सेवा में रहते हुए कार्यक्षेत्र में आने वाली एक सरकारी जमीन पर तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कब्जा किये जाने के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी। जिस वजह से कई बार ट्रांसफर भी हुआ। महाकौशल के एक ईमानदार छवि वाले वरिष्ठ आदिवासी नेता।

*2) विधानसभा: मांधाता*

*प्रत्याशी: डॉ भक्त प्रह्लाद मिश्रा*

उम्र: 66 वर्ष शिक्षा: एबीबीएस, डी. ए. (एनेस्थिसिया)

पार्टी के संस्थापक सदस्य व वर्तमान में खंडवा जिले के संयोजक। उपेक्षित बच्चों के लिए काम करने वाली सरकारी संस्था किशोर कल्याण बोर्ड (जुवेनाइल बोर्ड) के खंडवा व खरगोन जिले के अध्यक्ष रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन खंडवा के भी अध्यक्ष रहे हैं। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर मांधाता विधानसभा में एक निशुल्क स्वास्थ्य केंद्र चलाते हैं। क्षेत्र में एक वरिष्ठ व ईमानदार नेता की छवि।

*3) विधानसभा: पिछोर*

*प्रत्याशी: प्रो. हनुमंत सिंह चौहान*

उम्र: 71 वर्ष  शिक्षा: बीए, एमए

लंबे समय से पार्टी के लिए लगातार सक्रियता से कार्यरत हैं। पूर्व में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के पिछोर विधानसभा अध्यक्ष व शासकीय महाविद्यालयीन शिक्षक संघ के शिवपुरी जिला अध्यक्ष रहे हैं। क्षेत्र में एक शिक्षित व वरिष्ठ नेता की छवि।

*4) विधानसभा: चंदेरी*

*प्रत्याशी: रितेश जैन*

उम्र: 35 साल शिक्षा: बीई (एनआईटी, हमीरपुर), एमएससी, एलएलबी

वर्तमान में पार्टी के अशोकनगर जिले के संयोजक हैं। एनआईटी, हमीरपुर से इंजीनियर हैं। उसके बाद वकालत की पढ़ाई भी की। बंगलुरू में एक बड़े संस्थान से जॉब छोड़कर मध्यप्रदेश में चल रही राजनीतिक क्रांति में शामिल हुए और पिछले कई सालों से पार्टी का काम सक्रियता से कर रहे हैं। क्षेत्र में एक शिक्षित व युवा नेता के रूप में लोकप्रिय।

*5) विधानसभा: नागौद*

*प्रत्याशी: विवेक सिंह लोधी*

उम्र: 32 वर्ष शिक्षा: बीएससी, एमबीए

वर्तमान में पार्टी के नागोद विधानसभा प्रभारी, पार्टी के गठन से ही एक सक्रिय कार्यकर्ता की भूमिका में रहे। सामाजिक गतिविधियों में भी बहुत सक्रिय रहते हैं। वर्तमान में लोधी सामाजिक संगठन के सतना जिला मीडिया प्रभारी हैं। नागौद के एक लोकप्रिय युवा व शिक्षित नेता की छवि।

*6) विधानसभा : श्योपुर*

*प्रत्याशी: कुलदीप सिंह तोमर*

उम्र : 36 वर्ष शिक्षा: बीकॉम, एलएलबी

पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं। वर्तमान में श्योपुर जिला संयोजक एवं श्योपुर विधानसभा प्रभारी हैं। क्षेत्र में जिला कलेक्टर सहित कई अधिकारी व प्रभावशाली व्यक्तियों के भ्रष्टाचार को उजागर किया। आंदोलन से सरकार पर दबाव बनाकर उनके तबादले भी करवाए। क्षेत्र की जनता से जुड़े मुद्दों पर कई बार धरने-प्रदर्शन व अनिश्चितकालीन अनशन भी किये। श्योपुर में एक निर्भीक आंदोलनकारी नेता की छवि है।

*7) विधानसभा: डबरा*

*प्रत्याशी: रामवती शाक्य*

उम्र: 28 शिक्षा- बी.ए.

राष्ट्रीय स्तर की थ्रोबाल एवं बेसबॉल खिलाड़ी हैं। अखिल भारतीय सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब भी जीता है। कई गोल्ड, रजत व कांस्य पदक जीते हैं। डबरा में एक संघर्षशील युवा महिला नेता की छवि। खिला?ियों एवं महिलाओं के हित में लगातार आवाज उठती रही हैं। पार्टी की ग्वालियर चम्बल सम्भाग में एक उभरती हुई युवा महिला नेता ।

*8) विधानसभा- आगर*

*प्रत्याशी- बाबूलाल मालवीय*

उम्र-40 शिक्षा- एम. ए.

वर्तमान में पार्टी के आगर विधानसभा प्रभारी एक कुशल संगठनकर्ता व सक्रिय आंदोलनकारी नेता। क्षेत्र में एक शिक्षित दलित नेता की छवि। जनता के साथ सीधा जुड़ा रखने की वजह से लोकप्रिय।

*9) विधानसभा- उज्जैन दक्षिण पश्चिम*

*प्रत्याशी-शैलेन्द्र सिंह रूपावत*

उम्र-41 वर्ष शिक्षा- बी. कॉम

वर्तमान में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं उज्जैन दक्षिण पश्चिम विधानसभा के प्रभारी हैं। इससे पूर्व उज्जैन जोन के प्रभारी व उज्जैन संभाग के संयोजक रहे हैं। विदेश से नौकर छोड़कर भारत आकर पार्टी की सदस्यता ली। पार्टी के गठन से ही पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय हैं। उज्जैन में ब्लड डोनर्स क्लब की स्थापना की। उज्जैन शहर में एक लोकप्रिय युवा एवं कद्दावर नेता।

*10)-विधानसभा – गोहद*

*प्रत्याशी – गुड्डू वाल्मीक*

उम्र – 26 वर्ष शिक्षा – बी. कॉम. एलएलबी

मध्यप्रदेश वाल्मीकि महापंचायत के भिंड जिला अध्यक्ष, चम्बल संभाग में उभरता हुए युवा दलित नेता। नगरपालिका परिषद् में सफाई कर्मचारियों की मांगों को लेकर अनिश्चिकालीन अनशन किया जिसको कई कर्मचारी संगठनों ने समर्थन दिया। जनता पर मजबूत पकड़ व विशेषकर युवाओं में लोकप्रिय। गोहद में एक शिक्षित व प्रगतिशील युवा नेता की छवि है।

*11)-विधानसभा-भोपाल मध्य*

*प्रत्याशी- फराज खान*

उम्र-31 वर्ष शिक्षा- एमबीए

वर्तमान में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हैं। इससे पूर्व भोपाल जिले के संयोजक भी रहे हैं। पार्टी के गठन से ही पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय। मिलनसार व्यक्तित्व व कुशल संगठनकर्ता। राजधानी में पार्टी का लोकप्रिय युवा अल्पसंख्यक चेहरा।

*12) विधानसभा: भितरवार*

*प्रत्याशी: शकुंतला चौधरी*

उम्र-39

वर्तमान में पार्टी की महिला शक्ति की विधानसभा प्रभारी हैं। 3 बार की सरपंच रही हैं। पालक संघ का चुनाव भी जीता। वर्तमान में जनपद सदस्य हैं व पूर्व में जनपद अध्यक्ष रही हैं। कई सारे राजनीतिक पदों पर रहने से और चुनाव लडऩे से अच्छा राजनीतिक अनुभव व क्षेत्र में संघर्षशील व मिलनसार नेता की छवि।

*13)-विधानसभा – लहार*

*प्रत्याशी – योगेन्द्र सिंह कुशवाहा*

उम्र – 50 वर्ष शिक्षा – बी. एससी, एम. ए.

वर्तमान में पार्टी के लहार विधानसभा प्रभारी है इससे पूर्व आप किसान संगठन के भोपाल जोन प्रभारी रहे हैं। क्षेत्र में किसानों की समस्याओं पर लगातार आंदोलन करते रहे है। चम्बल क्षेत्र में पार्टी के एक लोकप्रिय किसान नेता है।

*14)-विधानसभा – भिंड*

*प्रत्याशी – साकेत सक्सेना*

उम्र – 41 वर्ष शिक्षा- बी. ई. (टेक्सटाइल इंजीनियर)

वर्तमान में भिंड विधानसभा प्रभारी है पिता भिंड के एक प्रतिष्ठित डॉक्टर है उनके साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में कई नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाये।कायस्थ युवा संगठन के जिला सचिव रहे है और भी कई सामाजिक संगठनो से जु?ाव रहा है इनका। भिंड में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता हैं।

*15)-विधानसभा-सेमरिया*

*प्रत्याशी-प्रमोद शर्मा*

उम्र-39 शिक्षा- बीएससी

वर्तमान में पार्टी के सेमरिया विधानसभा प्रभारी, अन्ना आंदोलन के दौरान एक बहुराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम में शामिल हुए तब से लेकर अब तक पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता एवं एक कुशल संगठनकर्ता की भूमिका निभाई। क्षेत्र में एक संघर्षशील एवं लोकप्रिय नेता।

*16)-विधानसभा-बैतूल*

*प्रत्याशी-अजय सोनी*

उम्र-32 वर्ष शिक्षा- बीए

अन्ना आंदोलन के समय से ही सक्रिय भूमिका में रहे है, पार्टी में भी विभिन्न पदों पर रहे है, वर्तमान में पार्टी के बैतूल लोकसभा प्रभारी है एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य है, जनता से जुड़े मुद्दे लगातार पार्टी के बैनर तले उठाते आएं है, बैतूल में एक युवा आंदोलनकारी नेता की छवि ।

*17)-विधानसभा-गंधवानी*

*प्रत्याशी-गोविंद रावत*

उम्र-48

वर्तमान में पार्टी के गंधवानी विधानसभा प्रभारी, नर्मदा बचाओ आंदोलन के एक लोकप्रिय नेता, 1997 से अभी तक नर्मदा घाटी में आदिवासी  विस्थापितों के लिए संघर्षरत है कई धरने प्रदर्शन किए और कई बार जेल भी गए । क्षेत्र में एक लोकप्रिय आंदोलनकारी नेता ।

*18)-विधानसभा- झाबुआ*

*प्रत्याशी-दिलीप सिंह मीणा*

उम्र-33 वर्ष

वर्तमान में पार्टी के झाबुआ जिले के सचिव व झाबुआ विधानसभा के प्रभारी है, मालवा क्षेत्र में पार्टी के एक लोकप्रिय व मजबूत आदिवासी नेता है, आदिवासियों के अधिकार के लिए लगातार संघर्षरत है । झाबुआ में एक जुझारू आंदोलनकारी नेता की छवि ।

*19)-विधानसभा- ब्यावरा*

*प्रत्याशी-कालूराम असैया*

उम्र-54 वर्ष

वर्तमान में पार्टी के राजगढ़ जिला संयोजक व ब्यावरा विधानसभा के प्रभारी है,एक मिलनसार व संघर्षशील व्यक्ति की छवि । राजग? जिले के एक लोकप्रिय दलित नेता ।

*20)-विधानसभा- गंजबासौदा*

*प्रत्याशी-राजेन्द्र तिवारी*

उम्र-51 वर्ष

वर्तमान में पार्टी के विधानसभा प्रभारी है। क्षेत्र में एक कद्दावर किसान नेता की छवि, विधानसभा के किसानों के लिए कई आंदोलन किए।

*21)-विधानसभा-हरसूद*

*प्रत्याशी-प्रमिला चौहान*

उम्र-42 वर्ष

वर्तमान में पार्टी की आप महिला शक्ति विधानसभा प्रभारी है, वर्तमान में जनपद सदस्य हैं, भ्रष्टाचार उजागर करने पर भारी दमन का सामना करना पड़ा। एक सशक्त आदिवासी महिला नेत्री।

*22)-विधानसभा-शाजापुर*

*प्रत्याशी-जियाउर्रहमान*

उम्र-37 वर्ष

वर्तमान में पार्टी के शाजापुर विधानसभा प्रभारी हैं। पार्टी के एक कर्मठ व समर्पित नेता, युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं। क्षेत्र के सभी मुद्दे समय समय पर उठाते रहे हैं और आंदोलन करते रहे हैं। में पार्टी के प्रभावी अल्पसंख्यक नेता ।

कोई जवाब दें