ट्रंप ने NATO के सदस्य देशों से रक्षा खर्च दोगुना करने की मांग की

0
140
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्रसेल्स : अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को NATO (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) सम्मेलन के दौरान सदस्य देशों से रक्षा व्यय को दोगुना करने का वादा करने की मांग कर सहयोगियों को सकते में डाल दिया। ट्रंप ने बर्लिन पर रूस के चंगुल में होने का आरोप लगाकर जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल के खिलाफ तीखी टिप्पणी करने के बाद यह आश्चर्यजनक मांग रखी।

यूरोप और अमेरिका के आरोप-प्रत्यारोप के कारण ब्रसेल्स का यह दो दिन का सम्मेलन ग‍ठबंधन के लिए सबसे मुश्किल समय साबित हो रहा है। NATO के सदस्य देश 2014 के वेल्स सम्मेलन में 10 वर्षों में अपनी GDP का 2 फीसदी रक्षा पर खर्च करने को लेकर सहमत हुए थे लेकिन वाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप इसे पर्याप्त नहीं मानते और उन्होंने रक्षा पर जीडीपी का 4 प्रतिशत खर्च करने की मांग की।

NATO के बेहद तनाव वाले सम्मेलन में डॉनल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल के बीच तीखी जुबानी जंग देखने को मिली। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बर्लिन को रूस के चंगुल में बताया और रक्षा व्यय में तत्काल इजाफे की मांग की। ट्रंप की कड़ी टिप्पणियों के बाद मर्केल ने भी पलटवार किया और कहा कि क्रेमलिन के दबदबे में रहने का मतलब वह जानती हैं और जर्मनी को अपनी नीति तय करने का अधिकार है।

कोई जवाब दें