थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों की अस्पताल की पहली तस्वीरें

0
164
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

उत्तरी थाईलैंड की गुफा में दो हफ़्ते से ज़्यादा समय तक फंसे रहे 12 बच्चों और उनके फ़ुटबॉल कोच की उस अस्पताल से पहली तस्वीरें सामने आई हैं जहां उनका इलाज चल रहा है. पिछले तीन दिनों में उन्हें बेहद नाटकीय तरीक़े से एक साहसिक और जोख़िम भरे ऑपरेशन के बाद संकरी और पानी से भरी गुफा से बाहर निकाला गया था.

तस्वीर में कई बच्चों को फ़ेस मास्क के साथ देखा जा सकता है जिन्होंने अस्पताल की गाउन पहन रखी है. उनमें से एक बच्चा कैमरे के लिए ‘विक्ट्री साइन’ दिखाता नज़र आ रहा है. बचाव अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम देनेवाले थाई नेवी सील ने भी एक नया वीडियो जारी किया है जिसमें नज़र आ रहा है कि उन्होंने कैसे इस मिशन पर काम किया.

सूत्रों ने रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल लोगों और डाइवर्स के हवाले से बीबीसी को बताया कि बच्चों को निकालने से पहले दवा (सिडेटिव) दी गई थी ताकि वो अंधेरे, संकरे और पानी के नीचे के रास्तों से गुज़रते हुए भयभीत और आतंकित न हों.

विवादित रिपोर्ट

उसके बाद उन्हें दो में से एक रेस्क्यू डाइवर्स के साथ बांधा गया जिन्हें जोख़िमभरे रास्तों से बच्चों को सुरक्षित निकालने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी. कई जगहों पर उन्हें स्ट्रेचर पर लिटा कर भी गुज़ारा गया था. बचाव अभियान के पूरा होने के कुछ घंटों में कई ऐसी रिपोर्टें आईं जिनमें दावा किया गया कि बच्चों को बाहर निकालने से पहले ज़्यादा मात्रा में बेहोशी की दवा दी गई थी.

हालांकि मंगलवार को थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने ऐसी रिपोर्टों को ख़ारिज किया था कि बच्चों को बेहोश कर बाहर निकाला गया था. उन्होंने कहा कि बच्चों को सैनिकों को दी जाने वाली वैसी दवा दी गई थी जिससे वो निकाले जाने के दौरान घबराएं नहीं. लेकिन कई सूत्रों ने ऐसा दावा किया है कि बच्चों को जब बाहर निकाला गया तो वो पूरी तरह होश में नहीं थे.

सफल ऑपरेशन

12 फ़ुटबॉल खिलाड़ी अपने कोच के साथ 23 जून को इस गुफा में गए थे और वहीं फंस कर रह गए थे.

घुप्प अंधेरी पानी से भरी और बेहद संकरे रास्तों वाली इस गुफा से बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान पर दुनिया भर की नज़रें टिकी रहीं.

बच्चों के सुरक्षित बाहर आने की इस ख़बर का थाईलैंड और दुनियाभर के करोड़ों लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे.

ये बेहद मुश्किल हालात पर मानवीय उम्मीद और हौसले की जीत की कहानी है.

मिशन पूरा होने पर चियांग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसक ओसोटानकोर्न ने अभियान में शामिल टीम को ‘संयुक्त राष्ट्र टीम’ कहा.

 गुफा के बाहर जश्न का माहौल है

बच्चों को सुरक्षित निकालने के अभियान में थाईलैंड की नौसेना और वायुसेना के अलावा ब्रिटेन, चीन, म्यांमार लाओस, ऑस्ट्रेलिया, अमरीका और जापान समेत कई देशों के विशेषज्ञ लगे थे.

दुनियाभर से आए विशेषज्ञ गोताखोरों ने अपनी जान का जोख़िम उठाकर गुफा के भीतर बच्चों और उनके कोच को खोजा और फिर लंबे और जटिल अभियान के बाद उन्हें आख़िरकार सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

कोई जवाब दें