चीन में 32 घंटे ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी के बाद थक कर लेट गए डॉक्‍टर

0
584
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

चीन के फुजियान मेडिकल कॉलेज में हाल ही में ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की गई। तकरीबन 32 घंटे तक चली इस सर्जरी में डॉक्टर इस कदर थक गए कि ऑपरेशन थिएटर की फर्श पर लेट गए। डॉक्टरों ने एक व्यक्ति के सिर में मौजूद खतरनाक ट्यमर को निकालने में सफल रहे।

इस सर्जरी के दौरान डॉक्‍टरों ने कुछ छोटे-छोटे ब्रेक लिए। इस सर्जरी के दौरान सर्जन को छह एनेस्‍थेलॉजिस्‍ट्स और आठ नर्सों की मदद मिली। इस सर्जरी में शामिल डॉक्‍टर चेन जियानपिंग कहते हैं कि यह मैराथन प्रक्रिया सर्जरी के लिए जरूरी थी क्‍योंकि इन सभी ट्यूमर्स को एक साथ निकाला जाना जरूरी था।

सर्जरी के बाद विक्‍ट्री साइन बनाते हुए जमीन पर लेटे हुए इन डॉक्‍टरों की फोटो ट्विटर और फेसबुक पर वायरल हो रही है। डॉक्‍टर चेन ने बताया कि मरीज के दिमाग तक आने वाली धमनी में खराबी यानी ऐन्यरिज़म और हिमनेगिओब्‍लास्‍टोमा भी था। ऐसे मे इन दोनों ट्यूमर्स को एक ही सर्जरी में निकाला जाना जरूरी थी।

इस तरह की सर्जरी के लिए अहम छह अलग-अलग प्रक्रियाओं को पूरा करना जरूरी था। यह काफी मुश्किल था और इसमें समय भी काफी लगता है। उन्‍होंने कहा कि इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी था कि एक भी ट्यूमर को निकालते समय अगर दूसरा टूट गया तो यह काफी खतरनाक हो सकता था। जिस समय सर्जरी चल रही थी, उस समय हॉस्पिटल के स्‍टाफ और मरीज के परिवार वालों को चिंता सता रही थी कि अगर सर्जरी सफल नहीं हुई तो फिर क्‍या होगा लेकिन डॉक्‍टरों ने उनकी आशंकाओं को गलत साबित कर दिया।

कोई जवाब दें