बिकेगा सहारा का ये प्लाजा होटल, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

0
421
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

सहारा समूह प्रमुख सुब्रत राय की 75 फिसदी हिस्सेदारी वाले न्यूयॉर्क स्थित सबसे महत्वपूर्ण प्लाजा होटल को कतर खरीदने की तैयारी कर रहा है।

यह सुब्रत राय को एक राहत देने वाली खबर भी है क्योंकि सहारा समूह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक शेयर बाजार नियामक सेबी द्वारा प्रबंधित सेबी-सहारा बैंक खाते में धन जमा करने के लिए रकम जुटाने की कोशिशों में जुटा है। जिससे निवेशकों का पैसा चुकाया जा सके। इसके तहत समूह भारत और विदेश में अपनी कई संपत्तियां बेच रहा है।

यह है इसकी कीमत-

इससे पहले यह होटल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का था। कतर सरकार का कतारा होल्डिंग, पूरे होटल को खरीदेगा, हालांकि सूत्र के मुताबिक सौदा अभी सार्वजनिक नहीं हुआ है। प्लाजा होटल की कीमत करीब 41 अरब रुपये लगाई गई है।

कतर इसलिए खरीद रहा होटल-

इस होटल को खरीदने की वजह है कतर में गैस और तेल एक्सपोर्ट से इकट्ठा पैसे को इन्वेस्ट करना। कतर इसके लिए पिछले दशक में पश्चिम के बड़े होटलों और लग्जरी प्रॉपर्टी को खरीद रहा है। कतर, लिक्विड नेचुरल गैस दुनिया का सबसे बड़ा एक्पोर्टर है। वह पहले से ही लंदन में ‘द सेवॉय’ और ‘द कनॉट’ जैसे ऐतिहासिक होटलों को खरीद चुका है।

होटल को नहीं मिल रहे थे खरीदार-

ट्रंप ने 1988 में प्लाजा होटल को खरीदा था। वहीं सहारा अपने अध्यक्ष सुब्रत रॉय के लिए वित्तीय कठिनाइयों के बीच कई वर्षों तक अपनी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रहा है। सहारा समूह का दावा है कि वह कुल बकाया 20 हजार करोड़ रुपये का 95 प्रतिशत निवेशकों को लौटा चुका है। सुब्रत राय ने इस मामले में दो साल जेल में बिताए थे। साल 2016 से वह पैरोल पर जेल से बाहर हैं।

कोई जवाब दें