पुरुषों के लिए वरदान है खाली पेट भुना लहसुन, जानें खाने के ये बड़े फायदे

0
399
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

आपका स्वागत है हमारे न्यूज़ चैनल में. दोस्तों हमारी यही कोशिश रहती है कि हम हर दिन आपको अच्छी जानकारी दे सके.

दोस्तों अगर आप हमारे चैनल पर नए हैं तो सबसे पहले हमें फॉलो जरूर कर लें जिससे हमारी सभी जानकारी सबसे पहले आपको प्राप्त हो सके. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लहसुन की 2 कली रोज खाने के फायदे

  • लहसुन को लेने के कई तरीके हैं। आपको ये पाउडर,सूखे रूप में और कैप्सूल या टैबलेट में के रूप में मिल सकता है। आप इसका तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गठिया या अन्य दर्द के लिए उपाय के रूप में लहसुन को उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर लें।
  • आयुर्वेद में इसे ‘एंटी पावर कैंसर’ के नाम से भी जाना जाता है.इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे; विटामिन ए,बी,सी और सल्फ्यूरिक एसिड. सल्फ्यूरिक एसिड की वजह से ही इसका स्वाद और गंध तीखा होता है.लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक पाया जाता है इसलिए यह संक्रामक रोगों से मुक्ति दिलाने में सहायक होता है |
  • पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है. पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें. खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा. यही नहीं लहसुन शरीर के अंदरमौजूद जहरीलें पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है।
  • भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर लहसुन को पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगा। लहसुन के एंटी – बैक्‍टीरियल तत्‍व दांतों के दर्द को दूर करते हैं। दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्‍चा भी पीसा जा सकता है।

कोई जवाब दें