गाडरवारा : आखिरकार पुनः खुला ब्लड स्टोरेज यूनिट बैंक, एक साल दो माह के संघर्ष के बाद मेहनत लाई रंग

0
673
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

गाडरवारा // अरूण श्रीवास्तव : 8120754889

गाडरवारा। विगत वर्षो की समाजसेवी श्रीसाईं श्रद्धा सेवा समिति की संधर्षरत पहल पर जुलाई 2015 को सिविल अस्पताल में ब्लड स्टोरज यूनिट खोला गया था। जिसे करीब एक साल दो माह पूर्वं नवीन लायसेंस के नवीनकरण के साथ रफिरेटर का सही मापक का न होने के कारण इसे बंद कर दिए गया। एवं नये रफिरेटर के लिए फंड न होने का रोना भी रोया गया।
जिस पर सांसद राव उदय प्रताप द्धारा समिति की अनुशंसा पर दो लाख चालीस हजार की राशि स्वीकृत कराई गई। जिसके बाद रफिरेटर के साथ आवश्यक सामग्री की पूर्ति के उपरांत इसे पुनः प्रारंभ किया गया। जिसकी आधिकारिक सूचना श्रीसाईं श्रद्धा सेवा समिति के अध्यक्ष आशीष राय प्रदान की गई।
अब नहीं होना पड़ेगा मरीजों को परेशान- ब्लड के आभाव में मरीजों को जिला अस्पताल रिफर किया जा रहा था। जिसके कारण मरीज एवं उनके परिजनों को अनेक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही आवागमन के आर्थिक खर्च का भी वहन कष्टदायी हो रहा है। लेकिन ब्लड यूनिट के पुनः खुलने से इन समस्या का निदान मिलेगा। जिससे अब मरीज एवं परिजनों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
सांसद करेंगे शुभारंभ – श्रीसाईं श्रद्धा सेवा समिति की अनुशंसा पर क्षेत्रीय सांसद राव उदय प्रताप द्धारा रफिरेटर एवं आवश्यक सामग्री के लिए सांसद निधि से दो लाख चालीस हजार की राशि प्रदान की गई थी। इस ब्लड स्टोरेज का पुनः शुभारंभ एवं रफिरेटर की पूजा अर्चना बहुत जल्द सांसद महोदय द्धारा की जायेगा।
एक साल दो माह किया संधर्ष – स्वास्थ्य विभाग द्धारा ब्लड स्टोरेज के मामले में लगातार ढीला ढाली की जा रही थी। इसका मुख्य कारण यह देखा गया है, की ब्लड स्टोरेज के कारण डाक्टरों को दुर्धटनाग्रस्त, गर्ववती महिला इत्यादि के आपरेशन में अतिरिक्त कार्य करना पड़ता था। और इसके न होने से मरीजों को आसानी से जिला अस्पताल रिफर से कर दिया जाता था। इसी के चलते कंही न कंही स्वास्थ्य विभाग की इच्छा शक्ति में कमी बनी रहती थी।
जिसके विरोध में समिति द्धारा विगत एक साल में करीब नौ बार उच्च अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर शिकायत जा चुके थी। साथ ही विगत दिवस विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदान न करते हुए विरोध स्वरुप रक्त से लिखित ज्ञापन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को सौपा गया था। जो की प्रदेश स्तर पर सुखियों में रहा।
समिति ने हर्ष व्यक्त कर जताया आभार – इस ब्लड स्टोरेज के पुनः प्रारंभ होने पर श्रीसाईं श्रद्धा सेवा समिति के सदस्यों ने साईंचौक पर उपस्तिथ होकर एक दुसरे को मिठाई खिलाकर हर्ष व्यक्त किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष राय, प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ब्रिजपुरिया, सचिव बबलू दवाईवाला, कोषाध्यक्ष साकिर खान, शाखा अध्यक्ष सुजीत चौधरी, आध्यत्मिक अध्यक्ष महेंद्र साहू, युवा अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल, विधार्थी अध्यक्ष आदर्श कौरव, अमित श्रीवास, मोहित सोनी, अमिन खान, अमित कोरी सहित बच्चे उपस्तिथ थे। साथ ही समिति राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष राय ने क्षेत्रीय सांसद, विधायक, कलेक्टर, स्वास्थ्य अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, समाजसेवी तथा सामाजिक संस्था, सदस्य एवं गणमान्य नागरिकों के साथ स्थानीय पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त किया जिनके विशेष सहयोग से यह स्टोरेज पुनः प्रारंभ हो सका।

कोई जवाब दें