सिंगापुर के पीएम से मिले डोनाल्ड ट्रंप, 12 जून को होनी है किम जोंग से मुलाकात

0
288
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

सिंगापुर: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार (12 जून) को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक बैठक से पहले सोमवार (11 जून) को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की. समाचार पत्र ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ के मुताबिक, ट्रंप पूर्वाह्न करीब 11.45 बजे अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ शंगरी-ला होटल से वर्किंग लंच के लिए इस्ताना (राष्ट्रपति आवास) के लिए रवाना हुए.

उनके काफिले में 30 से ज्यादा वाहन शामिल थे. ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हुकेबी सैंडर्स शामिल रहीं. इस्ताना में बैठक शुरू होने से पहले ट्रंप और ली ने कैमरों के सामने गर्मजोशी से हाथ मिलाए. अमेरिकी राष्ट्रपति रविवार (10 जून) रात को सिंगापुर पहुंचे. ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात मंगलवार सुबह नौ बजे से शुरू होगी. दोनों की मुलाकात सेंटोसा द्वीप के कैपेला होटल में होगी.

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली अभूतपूर्व शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर, वार्ता की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए दोनों देशों के वार्ताकारों ने सोमवार (11 जून) को सिंगापुर में मुलाकात की. इस वार्ता का उद्देश्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार के जखीरे के कारण ट्रंप और किम के बीच बनी खाई को पाटना है. उत्तर कोरिया की परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल महत्वाकांक्षा ने दुनिया की पेशानी पर बल डाल रखे हैं.

यह पहली बार है जब अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के बीच बैठक होगी. यह बैठक 12 जून को होनी है. पिछले साल दोनों नेताओं के बीच जमकर शब्दबाण चले थे और दोनों ओर से अपशब्दों की बौछार हुई थी. ऐसे में अमेरिका और उत्तर कोरिया का बातचीत के लिए तैयार होना अप्रत्याशित बदलाव है. शिखर वार्ता ने शांति संधि की ओर प्रगति होने की उम्मीदें जगाई हैं, जो कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम होगा.

कोई जवाब दें