बॉल टेंपरिंग के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने दिया इस्तीफा

0
484
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी आधिकारी जेम्स सदरलैंड ने अपने पद से इस्तीफा की पेशकश की है। बॉल टेंपरिंग के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए यह एख बड़ा झटका है। 52 वर्षीय सदरलैंड ने सीए को 12 महीने का नोटिस जारी किया है। ताकि उनकी जगह पर नई नियुक्ति की जा सके।

खबरों की माने तो बॉल टेंपरिंग के बाद सदरलैंड काफी दबाव में थे,जिस देखते हुए उन्होंने इस्तीफा का फैसला बनाया। बता दें कि सदरलैंड जून 2001 से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

मार्च में हुई थी बॉल टेंपरिंग

इसी वर्ष मार्च महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही थी। सीरीज के तीसरे मैच में तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्रन व बेनक्राफ्ट का नाम सामने आया था। जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सख्ती दिखाते हुए स्मिथ और वॉर्नर पर 1-1 साल का बैन लगाया था और बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का ।

हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख कोच डेरेन लेहमन को भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। वहीं पूरे मामले की जांच इयान रॉय कर रहे थे।

मजबूत मंच प्रदान कर रहे हैं

सदरलैंड ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में अपने फैसले की भूमिका से इंकार कर दिया है। मेलबर्न में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि,

“उस समय यह निश्चित रूप से बड़ा मुददा था। लेकिन जब आप किसी उद्योग में काम करते हैं तो उसके माहौल के हिसाब से करते हैं। तो हम भी एक प्रमुख खेल कार्यकारी के रूप में काम करते हैं। ये चीजें समय-समय पर आती हैं। इसने मेरे फैसल पर असर नहीं डाला। पिछले 12 महीने में हमारे पास बहुत बड़ी चीजें होंगी। जाहिर है केपटाउन भी है। लेकिन कई महत्वपूर्ण प्लैंक भी हैं। हम इसे आगे ले जाने के लिए नए कार्यकारी को मजबूत मंच प्रदान कर रहे हैं।”

लंबे समय से दे रहे थे अपनी सेवाएं

साल 2001 में सदरलैंड की नियुक्ति मैल्कम स्पीड के उत्तराधिकारी के रूप मे हुई थी। सदरलैंड ने अपने ही कार्यकाल में बेहद सफल बिग बैश लीग की शुरूआत भी की। हाल ही में सदरलैंड ने चैनल 7 और फॉक्स स्पोर्ट्स टीवी के साथ हुए करार में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा सदरलैंड को फिलिप ह्यूज की मौत और पिछले साल वेतन विवाद और खिलाड़ियों के खराब व्यवहार से भी निपटना पड़ा। इस दौरान कई दिग्गज क्रिकेटरों ने और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़े लोगों ने सदरलैंड के कार्यकाल की तारीफ की।

कोई जवाब दें