जकार्ता में बोले पीएम मोदी-भारतीय प्रवासी इंडोनेशिया के स्वाभिमानी नागरिक हैं

0
289
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जकार्ता में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने भारत और इंडोनेशिया के बीच विशेष संबंधों का जिक्र किया और इस वर्ष के प्रारंभ में नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह को याद किया, जहां इंडोनेशिया समेत 10 आसियान देशों के राजनेता उपस्थित हुए थे। उन्होंने कहा कि यह कोई संयोग नहीं है कि 1950 में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति नई दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंडोनिशिया में भारतीय प्रवासी इंडोनेशिया के स्वाभिमानी नागरिक हैं परंतु वे भारत से भी जुड़े रहना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में भारत में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। इस संदर्भ में उन्होंने एफडीआई, अर्थव्यवस्था का उदारीकरण, व्यापार करने में आसानी तथा भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धा का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों को अपने लोकतांत्रिक प्रकृति तथा विभिन्नता पर गर्व है। उन्होंने दोनों देशों के मध्य गहरे सांस्कृतिक संबंधों को रेखांकित करने के लिए बाली-जात्रा तथा खान-पान व भाषा की समानता का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने और राष्ट्रपति विडोडो ने आज संयुक्त रूप से पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया जिसमें रामायण और महाभारत की थीम ली गयी है।

कोई जवाब दें