डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग की सिंगापुर में प्रस्तावित शिखर बैठक को लेकर तैयारियां तेज

0
437
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में प्रस्तावित शिखर बैठक को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस सिलसिले में उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल किम योंग चोल अमेरिका जा रहे हैं। ट्रंप-किम बैठक को लेकर उनकी अमेरिकी अधिकारियों के साथ चर्चा होगी।

चोल के अमेरिका दौरे की ट्रंप ने भी पुष्टि की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘हमने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के लिए अच्छी टीम बनाई है। इस वार्ता के संबंध में बैठक होने वाली है। उत्तर कोरिया के जनरल किम योंग चोल न्यूयॉर्क आ रहे हैं।’ चोल उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष भी हैं।

दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहैप के अनुसार, बीजिंग में चीनी अधिकारियों से बातचीत के बाद चोल बुधवार को अमेरिका रवाना हो जाएंगे। उनके इस दौरे से जाहिर होता है कि ट्रंप-किम की 12 जून को होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पटरी पर लौट आई है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते इस वार्ता को रद कर दिया था। इसके बाद उत्तर कोरिया की संयमित प्रतिक्रिया और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के प्रयासों के चलते हालात बदले और ट्रंप-किम वार्ता की फिर संभावना बनी।

कोई जवाब दें