कर्नाटक : राज्यपाल वजूभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया

0
216
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए दलों के अंदर तोड़ फोड़ की जा रही है। राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जिसके बाद वह सरकार बनाने की कोशिश में लगी है। इसी बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस के 12 विधायक बीजेपी के संपर्क में आ गये हैं। कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर दो दिन से जारी सस्पेंस खत्म हो गया है. खबरों के मुताबिक राज्यपाल वजूभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया है.

भाजपा विधायक सुरेश कुमार के एक ट्वीट के हवाले से चल रही इन खबरों में कहा जा रहा है कि पार्टी नेता बीएस येदियुरप्पा आज राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि येदियुरप्‍पा को 21 मई तक बहुमत साबित करने का समय मिला है.

बुधवार को ही जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने भी राज्यपाल से मुलाकात की थी. उन्होंने अपने साथ 117 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया था. उधर, कर्नाटक में 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा बहुमत के आंकड़े से आठ सीट पीछे है.

कांग्रेस ने राज्यपाल के इस फैसले का विरोध किया है. पार्टी नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस के पास पूर्ण बहुमत है और इसकी जानकारी राज्यपाल को दी गई थी. पार्टी ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात भी कही है. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के मुताबिक राज्यपाल के फैसले से साफ है कि अब जोड़-तोड़ की राजनीति होने वाली है. उन्होंने कहा, ‘ये दुख की बात है. जब कुमारस्वामी के साथ बहुमत है तब भी (उनको) न बुलाना ऐसा लगता है कि इसके पीछे कोई ताकत काम कर रही है. मन की बात अब धन की बात होने वाली है.’

कोई जवाब दें