सभी बच्चों का टीकाकरण व स्कूलों में पंजीयन सुनिश्चित किया जायें – कलेक्टर अभिषेक सिंह

0
268
Spread the love

TOC NEWSwww.tocnews.org

खण्डवा | कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने मंगलवार शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के सभी विकासखण्डों की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष अभियान प्रारंभ कर शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायें।

उन्होंने इसके साथ ही स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों का स्कूल में पंजीयन कराने के लिए भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी को इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के विशेष दल बनाकर सभी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, ताकि जिले के सभी गांवों के टीकाकरण योग्य सभी बच्चो का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री दिलीप यादव, जिला पंचायत के सीईओ डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी तथा टीकाकरण कार्य के लिए जिले में कार्यरत अशासकीय संगठन पीरामल फाउण्डेशन के प्रतिनिधियों को शामिल कर टीकाकरण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि इस माह के अंतिम सप्ताह में टीकाकरण के लिए एक विशेष ग्राउण्ड संचालित किया जायें, जिसमें अभी तक संचालित टीकाकरण अभियान में टीकाकरण से छूट गए बच्चों का टीकाकरण कराया जाये।

उन्होंने सभी आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बच्चों को टीकाकरण केन्द्र तक लाने का दायित्व सौंपे के लिए भी कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों की माताओं को समय पर मजदूरी का भुगतान किया जायें। साथ ही उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का भी नियमित रूप से हर माह भुगतान कराने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम पंधाना श्रीमती उषा सिंह को निर्देश दिए कि खालवा विकासखण्ड की तरह उनके क्षेत्र में भी सभी पंचायतों में जनभागीदारी से ग्रेनबैंक स्थापित कर अनाज का संग्रहण किया जाये, ताकि गरीब परिवारों के कुपोषित बच्चों व उनकी माताओं को अलग से अन्न देकर उनके कुपोषण के स्तर को सुधारा जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान बताया कि खालवा विकासखण्ड के ग्रामों में बच्चों के कुपोषण को दूर करने के लिए गरीब परिवारों को मूंग की दाल के पैकेट के साथ साथ गुड़ के पैकेट भी जनसहयोग से वितरित किए जा रहे है। इस कार्य में कुछ अशासकीय संगठन भी मदद कर रहे है।

उन्होंने बताया कि कुछ परिवारों को कुपोषित बच्चों के कुपोषण दूर करने के लिए अण्डे भी उपलब्ध कराये जा रहे है, ताकि बच्चे स्वस्थ्य रह सके। कलेक्टर श्री सिंह ने इसी तरह का प्रयोग पंधाना विकासखण्ड में भी किए जाने की सलाह एसडीएम श्रीमती सिंह को दी, ताकि पंधाना क्षेत्र के गरीब आदिवासी परिवारों के बच्चों का कुपोषण जनसहयोग व जनभागीदारी से दूर किया जा सके। इसके अलावा बैठक में कृषि विभाग तथा विद्युतीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा भी कलेक्टर श्री सिंह ने की।

कोई जवाब दें