आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को प्रतिवर्ष मिलेगी 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा

0
388
Spread the love

“आयुष्मान भारत योजना” 15 अगस्त से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को प्रतिवर्ष मिलेगी 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा

TOC NEWS @ www.tocnews.org

नरसिंहपुर, 13 मई 2018. आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से भारत सरकार की “आयुष्मान भारत योजना” जिले में 15 अगस्त से शुरू होगी। इस योजना में सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित डी- 1 से डी- 7 श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान किया जायेगा। पात्र परिवार निजी, शासकीय व अधिमान्य अस्पताल में समुचित उपचार नि:शुल्क करा सकेंगे। इस योजना में स्वास्थ्य सुरक्षा कवच कैशलेस होगा। योजना का क्रियान्वयन बीमा कम्पनी के माध्यम से किया जायेगा।

यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना में पात्र वंचित श्रेणी के परिवारों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए बीमा कम्पनियों को प्रीमियम का भुगतान शासन द्वारा किया जायेगा। ग्रामीण परिवार की वंचित श्रेणी डी- 1 में ऐसा परिवार आयेगा, जो एक कमरे के कच्चे मकान में निवासरत है। डी- 2 श्रेणी में ऐसा परिवार आयेगा, जिसमें 16 से 59 वर्ष का वयस्क सदस्य नहीं है।

डी- 3 श्रेणी में ऐसा परिवार आयेगा, जिसकी मुखिया महिला है और इस परिवार में 16 से 59 वर्ष का पुरूष सदस्य नहीं है। डी- 4 ऐसा परिवार, जिसका सदस्य दिव्यांग है और जिसमें अन्य एबिल बाडी पुरूष नहीं है। डी- 5 श्रेणी अनुसूचित जाति, जनजाति परिवार की है। डी- 7 श्रेणी भूमिहीन परिवार की है, जिनकी आय का रुाोत मजदूरी है। स्वत: समावेशित परिवार में बिना पक्की छत वाले मकान, विशेष जनजाति समूह, छुड़ाये गये बंधुआ मजदूर और अन्य निर्धारित वर्ग के परिवार शामिल हैं।

जिले की ग्राम पंचायतों में आयुष्मान भारत योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची का वाचन करके योजना की जानकारी दी जा चुकी है। जिले में सर्वे का कार्य आशा कार्यकर्ता द्वारा गृह भेट के दौरान किया जा रहा है। प्रतिदिन एएनएम और पंचायत सचिव द्वारा पात्र परिवार के सत्यापन का काम भी किया जा रहा है। परिवार में शामिल सदस्यों में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा।

कोई जवाब दें