दिमाग हो जायेगा कंप्यूटर से भी तेज, बस अपनाये ये नुस्खा

0
211
Spread the love

भूलने की बीमारी आम बीमारी है। अक्सर हम ऐसे कम या पढ़ी हुई चीज को भूल जाते है। जो हमारे लिए बहुत जायदा महत्व रखते फिर उस समय हमें बहुत गुस्सा आता है। तब हमें लगता है, की इस बीमारी को हम कैसे ठीक करें तो आज हम आप को कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताएगें जो आप की याददास्त बढ़ाकर आप की भूलने की बीमारी को खत्म कर आपके द्वरा पढ़ी या सीखी हुई चीजों को आसानी से याद करने में मदद करेगा ।

1. जटामांशी

दिमाग हो जायेगा कंप्यूटर से भी तेज, बस अपनाये ये नुस्खा

Third party image reference

औषधीय गुण से भरपूर यह बूटी दिमाग को तेज करने में काम करती है। इस बूटी के नाम में ही इसके गुण छिपे हुए हैं जटा यानि बाल इस बूटी में लगे छोटे छोटे तंतु काफी प्रभाव शाली है। इसका सेवन करने पर ये धीरे- धीरे असर करता है। लेकिन दिमाग तेज करने में काफी अच्छी ओषधि मानी गयी है। इस बूटी को पीस कर एक चमच्च दूध के साथ रात को सोते समय लें।

2.ब्राम्ही

Third party image reference

जिन लोगों को जड़ी बूटी का ज्ञान है। उन्होंने इसके बारे ज्यादा जानकारी होगी बर्म्ही नाम की जड़ी बूटी को दिमाग के लिए खास टॉनिक माना गया है। यह दिमाग को शान्ति और इस्पस्टता प्रदान करती है, और याददास्त को मजबूत करने में काफी मदद करती है। बच्चो के लिए ये काफी लाभकारी है परीक्षा के समय उनकी याददास्त को तेज करने के साथ-साथ उनके दिमाग को शांत करना भी आवश्यक होता है। इसलिए आधे चमच्च ब्राम्ही के साथ शहद को मिलकर गरम पानी के साथ पीने से काफी लाभकारी है।

दालचीनी

Third party image reference

मानसिक तनाव को दूर करके दिमाग को तेज बनता है। इसे रात को सोने से पहले 1 चमच्च दालचीनी में शहद मिलकर खाने से दिमाग तेज होता है।

कोई जवाब दें