TOC NEWS // जबलपुर ब्यूरो चीफ – प्रशांत वैश्य 

Mob. No. :  79990 57770

जबलपुर | 05-दिसम्बर-2017

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लालिमा दिवस पर आज यहां एमएलबी उमा.विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को रक्ताल्पता और इसके दुष्परिणाम तथा बचाव के उपायों की जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि आयरन के अवशोषण में सहायक विटामिन सी एवं स्थानीय स्तर पर उपलब्ध नीबू, सुरजना, करौंदा, इमली, बेर, टमाटर, कैरी, अमरूद, कंदमूल तथा आंवला जैसे फलों का उपयोग करें। साथ ही प्रतिभागियों को पोषण विविधता को दैनिक भोजन में सम्मिलित करने के लिए अपने घरों में पोषण वाटिका लगाने के लिए भी प्रेरित किया गया।

इस मौके पर लालिमा थाली का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पौष्टिक, आयरनयुक्त और आयरन के अवशोषण में सहायक विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ सम्मिलित किए गए थे। सर्वश्रेष्ठ लालिमा थाली प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार रानी अहिरवार, द्वितीय पुरस्कार मयूरी मिश्रा तथा तृतीय पुरस्कार लता विश्वकर्मा को दिया गया। इसी प्रकार व्यंजन प्रदर्शनी में क्रमश: कीर्ति मिश्रा, संगीता चौधरी और एन्जीलना को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर प्रश्न मंच का भी आयोजन किया गया और सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम स्थल से पार्षद नगर निगम श्रीमती सुषमा पटेल ने लालिमा रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करेगा और रक्ताल्पता के दुष्परिणाम और बचाव की जानकारी देकर जनसामान्य को जागरूक बनाएगा। कार्यक्रम में निगम पार्षद सुषमा पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनीष शर्मा, डॉ राजलक्ष्मी त्रिपाठी, प्राचार्य प्रभा मिश्रा, डॉ अरविन्द नागौद, डॉ प्रदीप अग्रवाल, माधुरी रजक, ज्योति उपाध्याय, रीता हरदहा, प्रशांत पुराविया तथा विकेश राय एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और किशोरी बालिकाएं उपस्थित थीं।

कोई जवाब दें