TOC NEWS

इंटरनेट पर हम जब भी कुछ फाइल्स आनलाइन साझा करते हैं तो उसके हैकिंग की पूरी संभावना रहती है. आपके द्वारा की जाने वाली डिजिटल फाइल्स सेफ रहे इसके लिए आपको एनक्रिप्शन करने की जरूरत है. इसके जरिए केवल साधारण ही नहीं बल्कि फास्टेस्ट कंप्यूटर और नेटवर्क पर भी इसे क्रैक नहीं किया जा सकता. अगर आपके पास कुछ भी डिजिटल है और आप उसे पूरी तरह से सेफ रखना चाहते हैं तो आज हम आपको आपकी डिजिटल फाइल्स को प्रोटेक्ट करने के तरीके बता रहे हैं.

फाइल शेयर करने से पहले करें एनक्रिप्ट

एनक्रिप्शन एक आसान प्रक्रिया है इसलिए अगर आप अपने डोक्यूमेंट को हेकर्स से चाहते हैं तो किसी के भी साथ फाइल शेयर करने से पहले उसे एनक्रिप्ट करना न भूले. इसके लिए आपको सिर्फ फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर एनक्रिप्शन के फीचर का इस्तेमाल करना है. यहां आप को कोई भी मेल भेजने से पहले उसे एन्क्रिप्ट किए जाने के विकल्प का चुनाव करना होगा. इसके अलावा आप www.senditonthenet.com, Sendinc.com, Tutanota.com, Protonmail.com जैसे प्लैटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप चाहें तो अपने फाइल को सेफ रखने के लिए क्लाउड पर एनक्रिप्शन कर सकते हैं. इसके लिए आपको Boxcryptor नाम की सर्विस का इस्तेमाल करना होगा. Boxcryptor अधिकांश क्लाउड स्टोरेज प्रवाइडर्स को सपोर्ट करता है. यह सभी डेस्कटाप और मोबाइल प्लैटफार्म्स पर भी काम करता है.

इन टूल्स से अपनी सूचनाएं बनाएं सीक्रेट

कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने एटीएम पिन और क्रेडिट कार्ड डीटेल्स जैसी सूचनाएं दोस्तों के साथ शेयर करनी पड़ती हैं. लेकिन अक्सर ऐसी सूचनाएं साझा करने के बाद हमें कई पासवर्ड बदलने पड़ते हैं. बार-बार पासवर्ड बदलने के झंझट से छुटकारा पाने के लिए आप PrivNote नाम के टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिए आप एक नोट भेज सकते हैं जो पढ़ते ही डिलीट हो जाता है. इसके अलावा आप इस नोट को पासवर्ड सिक्योर भी बना सकते हैं. इस सर्विस में यह भी सुविधा उपलब्ध है जिसमें यह आपको मेल द्वारा यह बताती है कि आपके द्वारा भेजा गया नोट नष्ट हो चुका है.

अपने ईमेल्स को ऐसे बनाएं सेफ

SendSafely नाम की सर्विस आपके ईमेल्स को सेफ बना देती है. यह एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन आफर करती है इसलिए आप और ज्यादा सुरक्षित तरीके से अपने मेल्स भेज सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल आउटलुक और जीमेल जैसी सर्विसेज पर भी कर सकते हैं.

कोई जवाब दें