TOC NEWS // बुरहानपुर | 03-दिसम्बर-2017 

बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन को ओर अधिक कैसे बेहतर और सुंदर बनाया जाये, इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए शासकीय विश्राम गृह में प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने रेल्वे के अधिकारियों से चर्चा की।

बैठक में यात्रियों के लिये रेल्वे स्टेशन पर अतिरिक्त आरक्षित कक्ष, शुद्ध पेयजल एवं साफ-सफाई सहित अन्य विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।  बुरहानपुर में ट्रेनों के स्टापेज के लिये डीआरएम से चर्चा की बैठक में मंत्री श्रीमती चिटनिस ने डीआरएम श्री आर.के.यादव से बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर लखनऊ एक्सप्रेस, गंगानगर नांदेड़ एक्सप्रेस के स्टापेज के लिये अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के रूकने से बहुत सी परेशानी आसान हो जायेगी।

इससे बुरहानपुर के लोगों को काफी राहत मिलेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अजमेर-हैदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन सभी दिन रूकने की व्यवस्था की जायें, जिससे कि यात्रियों को राहत मिलेंगी। वहीं पंजाब मेल निर्धारित समय से अधिकतर काफी देरी से आती हैं, जिससे कि आवश्यक कार्य के लिये मुम्बई जाने यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं, इसमें सुधार किया जाना अत्यंत आवश्यक हैं।

बैठक में उन्होंने कहा कि बहुत सी ट्रेनों का बुरहानपुर में 2 मिनट का स्टापेज है, बुरहानपुर में इन ट्रेनों का रूकने का समय बढ़ाया जायें। वहीं उन्होंने कहा कि रेल्वे स्टेशन के पास गार्डन को विकसित किया जाये, तो स्टेशन की ओर भी शोभा बढ़ जायेंगी। आवारा पशुओं को रेल पटरियों से दूर करने के लिये आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बताया कि, बुरहानपुर शहर प्राचीन एवं ऐतिहासिक महत्व का शहर है। उन्होंने कहा कि, बुरहानपुर शहर के इतिहास को जानने के लिये रेल्वे स्टेशन पर ऐतिहासिक स्मारकों व महापुरूषों की जानकारी देने के उद्देश्य से कार्ययोजना बनायी जाये, ताकि बुरहानपुर शहर के रेल्वे स्टेशन से जब भी कोई पर्यटक या यात्री गुजरे तो उसका मन बुरहानपुर शहर में आने के लिये उत्सुक रहें।

बैठक में इसके अलावा बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों के लिये लिफ्ट की सुविधा करने पर चर्चा की गई। मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कहा कि बहुत से बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को रेल्वे की सीढियों पर आने-जाने में दिक्कत होती है। इसे दृष्टिगत रखते हुए यहां पर लिफ्ट होना बहुत जरूरी हैं। इसके लिये कार्ययोजना तैयार कर इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कर ले। बैठक में उन्होंने कहा कि शिवाजी नगर और चिंचाला वार्ड में बहुत संख्या में लोग निवास करते हैं।

जिन्हें व्यवसाय एवं आजीविका उपार्जन के लिये शहर में आना-जाना पड़ता हैं। अतः रेल्वे स्टेशन पर ब्रिज बनाने के लिये कार्ययोजना बनायी जायें, ताकि लोगों को सुविधा हो सकें। बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर एस्केलेटर लगाने की बात कही। बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह सहित अन्य रेल्वे अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

कोई जवाब दें