Toc News
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में रहने वाले लोगों को शासकीय चिकित्सालयों के माध्यम से बेहतर निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की है। गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों के ईलाज पर खर्च होने वाली राशि भी राज्य शासन वहन कर रहा है। श्री रूस्तम सिंह ने उक्त आशय के विचार खरैह एवं रन्नौद में शनिवार को देर शाम आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में व्यक्त किए।
कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, विधायकगण श्री दिलीप सिंह परिहार, श्री हजारीलाल दांगी, श्री घनश्याम सिंह पिरौनिया, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, पूर्व मंत्री श्री भैयासाहब लोधी सहित अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित की है। इन योजनाओं का लाभ प्रदेश के नागरिकों को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए भी अनेकों योजनाए संचालित की है। राज्य सरकार की योजनाओं एवं किसानों की मेहनत के कारण आज प्रदेश में कृषि का उत्पादन बढ़ा है और सिंचाई सुविधा भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि 2004 के पूर्व जहां प्रदेश में साढ़े 7 लाख हेक्टर सिंचाई होती थी, वहीं 2017 में 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को सिंचाई सुविधा प्राप्त हो रही है। विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में भी 18 हजार मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। किसानों के लिए भावांतर योजना के माध्यम से उनकी उपज का सही दाम प्रदाय किया जा रहा है।
भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जैसी अनेको योजनाएं संचालित की गई थी। प्रदेश में भी शिवराज सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए योजनाए संचालित की है।
कार्यक्रम के शुरू में कलेक्टर श्री तरूण राठी ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लाभांवित हितग्राहियों से सीधा संवाद कर योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में फीडबैक भी लेना है। जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन को और बेहतर तरीके से किया जा सके। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि शासन की जनहितैषी योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आए।

जनसंवाद कार्यक्रमों में 97 हितग्राहियों को 57 लाख से अधिक की दी सहायता

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने खरैह एवं रन्नौद में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रमों में 97 हितग्राहियों को विभिन्न हितग्राही मूलक रोजगार मुखी योजनाओं के तहत 57 लाख 6 हजार 770 रूपए की राशि के स्वीकृति पत्र प्रदाय किए। इस दौरान उन्होंने खरैह में राजेश पत्नी, सरोज के संपूर्ण उपचार हेतु निःशुल्क उपचार कराने और स्थानीय प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं की मांग पर संस्था में पेयजल एवं बाउण्ड्री बाॅल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
खरैह में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत 02 हितग्राहियों को 01 लाख रूपए की राशि के प्रमाण-पत्र, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 03 हितग्राहियों को 60 हजार रूपए की राशि के प्रमाण-पत्र, पशु पालन विभाग द्वारा 07 हितग्राहियों को 14 लाख 43 हजार 620 रूपए की राशि के प्रमाण-पत्र, 14 किसानों को रवी एवं खरीफ फसलों के लिए 17 लाख 11 हजार 850 लिमिट के केसीसी कार्ड जारी किए गए, ग्राम के 10 हितग्राहियों को आवासी भूखण्ड के प्रमाण-पत्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 04 बालिकाओं को एनएससी पत्र, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 09 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन, वृद्धावस्था पेंशन योजना के 07 हितग्राहियों को पेंशन के स्वीकृति पत्र दिए गए।
इसी प्रकार रन्नौद में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 04 हितग्राहियों को 08 लाख रूपए की राशि, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 01 हितग्राही को 20 हजार रूपए, करेंट से मृत्यु होने के 01 प्रकरण में परिजनों को 04 लाख रूपए की राशि के प्रमाण पत्र, 14 किसानों को रवी एवं खरीफ फसलों के लिए 11 लाख 71 हजार 300 लिमिट के केसीसी कार्ड जारी किए गए, ग्राम के 10 लोगों को आवासी भूखण्ड के प्रमाण-पत्र, वृद्धावस्था पेंशन योजना के 07 हितग्राहियों को पेंशन के स्वीकृति पत्र एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड के तहत 04 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र दिए गए।

कोई जवाब दें