डॉक्टर ब्रेन सर्जरी कर रहे थे और युवक गिटार बजा रहा था

0
69
Spread the love

TOC NEWS

जिस समय डॉक्टर ऑपरेशन कर रहे थे, उस समय युवक गिटार बजा रहा था।

बेंगलुरु. ब्रेन सर्जरी का एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। यहां 32 साल के एक युवक के न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर के बाद उसका ऑपरेशन किया गया, जिस समय ऑपरेशन टेबल पर डॉक्टर सर्जरी कर रहे थे, उस समय युवक साथ-साथ गिटार भी बजा रहा था। पिछले हफ्ते सिटी हॉस्पिटल में 7 घंटे की सर्जरी के बाद युवा संगीतकार को काफी राहत है। यह युवक एक इंजीनियर से संगीतकार बना है। गिटार बजाते समय उसकी उंगलियों में बेहद दर्द होता था।

इसे भी पढ़ें :- शिवराज सरकार का 600 करोड़ के विज्ञापन घोटाले के बाद फिर 22 करोड़ का विज्ञापन घोटाला उजागर

इसे भी पढ़ें :- विज्ञापन घोटाला : विज्ञापन के नाम पर 600 करोड़ का घोटाला

ऑपरेशन का यह अपनी तरह का पहला मामला है।

तुषार (परिवर्तित नाम) को करीब डेढ़ साल पहले गिटार बजाते हुए पहली बार समस्या का पता चला। दिमाग की मासपेशियों में गड़बड़ी की वजह से युवक को इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। डॉक्टर जिस समय उसके दिमाग की अतिरिक्त मासपेशियों को ‘जला’ रहे थे, जिससे तहत उसकी मासपेशियों को असामान्य झटके दिए जाने थे। उस समय तुषार लगातार गिटार बजा रहा था ताकि समस्या वाली जगह का जल्दी पता चल सके।

 

इसे भी पढ़ें :- इलाहाबाद हाईकोर्ट की यूपी सरकार को फटकार, क्या चाहते हो लोग मांस न खाएं ?

इसे भी पढ़ें :- एसडीएम का शव 25 किमी दूर बिना कपड़ों के मिला, बेटे ने कहा- पापा की हत्या

ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजव सी सी ने बताया, ‘उसे समस्या उस समय आती थी जब वह गिटार बजाता था, ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम और उसकी सही जगह समझना बेहद जरूरी था।’

जैन इंस्टिट्यूट ऑफ मूवमेंट डिस्ऑर्डर ऐंड स्टीरियोटैक्टिक न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन ने बताया, ‘यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें दिमाग में प्रॉब्लम वाली जगह को जलाकर खत्म किया जाता है।

इसे भी पढ़ें :- भाजपा विधायक की धमकी, कहा – मुस्लिमों ने राम मंदिर का विरोध किया तो उन्हें हज नहीं जाने देंगे

ऑपरेशन से पहले युवक के दिमाग में चार खास तरह के फ्रेम लगाए गए थे।’ युवक के एमआरआई के बाद आई तस्वीरों में टारगेट एरिया का पता लगाया गया। कॉडिनेट्स के मुताबिक, युवक की खोपड़ी में 14 एमएम का छेद किया गया, जिसमें खास तरह की इलेक्ट्रॉड पास कराई गई और उसके बाद आगे का ऑपरेशन किया गया। तुषार की हालत अब बेहतर है। जब तुषार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अचानक जादुई ढंग से उसकी उंगलियों का दर्द खत्म हो गया।

इसे भी पढ़ें :- मंत्री का पीए बनकर ठगी करने वाला शैलेंद्र सिंह गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें :- सहारनपुर हिंसा पर राज्यसभा में भड़कीं माया, बोलीं- दबाई गई मेरी आवाज, दूंगी सदन से इस्तीफा

डॉक्टर ब्रेन सर्जरी कर रहे थे और युवक गिटार बजा रहा था के लिए चित्र परिणाम

कोई जवाब दें