12 साल पहले फ्रीजर में रखे महिला के अंडों से पैदा हुए…आप सूनकर हैरान

0
177
Spread the love

आप सूनकर हैरान इसे एक करिश्‍मा ही कहा जाएगा कि एक महिला ने 12 वर्ष तक फ्रिजर में रखे अंडो से दो जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म दिया। लंदन में अर्जेंटीना के ब्‍यूनस आयर्स की एक पैंतालिस वर्षीय महिला मोनिका जैपटोंज्‍नी ने एक दशक से ज्‍यादा समय तक फ्रिज में रखे अंडों से बच्‍चों को जन्‍म देने में सफलता पाई।

महिला के अनुसार उसने अण्‍डों को 33 वर्ष की उम्र में फ्रिजर में रखा था। इसके साथ ही उसने सात वर्ष तक फ्रिजर में रखे अंडों से बच्‍चे जनने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।  मोनिका जैपर्टोज्‍नी और उसके पति गिलर्मो हुसाक ने वाइट्रो फर्टिलाइजेशन इलाज (वीएफटी) इलाज भी करवाया था। पति हुसाक ने इस बारे में ‘डेली मेल’ अखबार से कहा कि वीएफटी के असफल होने के बाद हमने सोंचा था कि हम अब शायद कभी भी संतान सुख नहीं पा सकेंगे लेकिन इलाज के अंतिम प्रयास में हमें सफलता मिली।

हालांकि इस दौरान इनकी देखभाल करना बेहद मुश्किल रहा क्‍योंकि यह समय के साथ-साथ और नाजुक होते जा रहे थे। डॉक्‍टरों के अनुसार यह उन महिलाओं के लिए भी बेहतर विकल्‍प है जो अपने करियर को संवारने के प्रयास में देर से मातृत्‍व सुख चाहती है साथ ही उन महिलाओं के लिए भी अच्‍छी खबर है जो कैंसर से पीडि़त हैं और संतान सुख चाहती हैं।

कोई जवाब दें