स्मार्ट सिटी की रैकिंग में जबलपुर फिसड्डी, भोपाल को देश में दूसरा, इंदौर 11वें पायदान पर

0
263
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जबलपुर //  सत्यनारायण सिंह राजपूत 

जबलपुर। केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय ने देश भर की स्मार्ट सिटी की रैकिंग लिस्ट जारी की है, जिसमें मध्य प्रदेश की राजधानी को पूरे देश में दूसरा स्थान, जबकि पहला स्थान नागपुर को मिला है, इस लिस्ट में इंदौर का 11वां नंबर लगा है, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि जबलपुर इस रैकिंग में काफी फिसड्डी साबित हुआ है, उसका नाम टॉप 50 में भी नहीं है. जिससे जबलपुर में किये जा रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है।

रैकिंग के अनुसार, महाराष्ट्र का नागपुर शहर पहले स्थान पर है, जबकि पूर्वोत्तर का सिलवासा आखिरी स्थान पर, नागपुर को कुल 360.21 अंक मिले हैं, वहीं सिलवासा के खाते में शून्य अंक आया है. मध्य प्रदेश का भोपाल 329.32 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि झारखंड की राजधानी रांची 272.02 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर विराजमान है, वहीं इंदौर 11 वें स्थान पर पहुंच गया है।

इस आधार पर की गई रैंकिंग

देश के 100 शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर रैंकिंग की जाती है। इसमें जारी किए टेंडर, वर्क ऑर्डर और पूरे हुए विकास कार्यों के लिए अलग-अलग अंक दिए जाते हैं. जारी किए फंड के उपयोग के लिए भी अंक दिया जाता है. इन सारे अंकों को मिलाकर जिस शहर को जितने अंक मिलते हैं उसके आधार पर रैंकिंग निकाली जाती है।

देश के टॉप फाइव स्मार्ट सिटी

मध्य प्रदेश का भोपाल 329.32 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि झारखंड की राजधानी रांची 272.02 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर विराजमान है. गुजरात के तीन शहरों ने चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर जगह बनाई है. 265.35 अंकों के साथ अहमदाबाद चौथे, 226.37 अंकों के साथ सूरत पांचवें और 223.58 अंकों के साथ वडोदरा छठे स्थान पर है. विशाखापट्टनम सातवें, पुणे आठवें, झांसी नौवें और दावणगेरे 10वें स्थान पर हैं।

कोई जवाब दें