सीरियल, फिल्म, वेब सीरीज जो भी बनेगी भारतीय सेना पे उसके प्रसारण से पहले लेनी होगी अनुमति रक्षा मंत्रालय से, अब कोई भी हिमाकत नहीं करेगा सेना का अपमान करने का, बॉलीवुड के प्रोडूसर डायेरक्टर संभल जाओ

0
252
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

मुंबई से गुणवंत सिंह बघेल की रिपोर्ट  9967086023

रक्षा मंत्रालय को शिकायते को देखते हुए फिल्म, सीरियल , वेब सीरीज में गलत तस्वीर दिखाई जा रही है इसके लिए संज्ञान लेते हुए रक्षा मंत्रालय ने फिल्म प्रमाणन बोर्ड सभी मंत्रालयों से कहा की इस तरह के कंटेंट कोई भी फिल्म निर्माता प्रसारित करने से पहले अनुमति प्रमाण पात्र ले

ANI 01 Permission from Ministry of Defense ANI NEWS INDIA
सीरियल, फिल्म, वेब सीरीज जो भी बनेगी भारतीय सेना पे उसके प्रशारण से पहले लेनी होगी अनुमति रक्षा मंत्रालय से

साथ साथ  रक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी), इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भी लिखित में अवगत कराया कि वह प्रोडक्शन हाउसों बोले कि सुरक्षा बलों पर बनी किसी फिल्म या डॉक्यूमेंट्री या वेब सीरीज को प्रसारित करने से पहले एनओसी अनापत्ति प्रमाण पत्र जरूर ले।

रक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) को लिखा है कि सेना पर आधारित फिल्मों या वेब सीरीज के निर्माताओं को टेलिकास्ट करने से पहले अनापत्ति प्रमाणपत्र (NoC) लेना चाहिए।

.

ANI Permission from Ministry of Defense ANI NEWS INDIA
Permission from Ministry of Defense : यह पत्र 27 जुलाई को लिखा गया था

.

रक्षा मंत्रालय को भारतीय सेना के जवानों के अपमानजनक तरीके से फिल्म और वेब सीरीज में उनकी गलत तस्वीरें पेश करने को लेकर कुछ शिकायतें मिली हैं। इस शिकायत के बाद रक्षा मंत्रालय ने उपरोक्त फैसला लिया है।

कुछ समय पहले सभी को पता होगा की  एकता कपूर की एक वेब सीरीज ‘XXX अनसेंसर्ड’ को लेकर हाल ही में काफी विवाद हुआ था। इस वेब सीरीज के एक एपिसोड में फिल्माए गए एक दृश्य पर लोगों को आपत्ति है जिसमें एक महिला अपने सेना के जवान पति की गैर मौजूदगी में अपने प्रेमी को बुलाकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाती है।

ANI 00 Permission from Ministry of Defense ANI NEWS INDIA
सीरियल, फिल्म, वेब सीरीज जो भी बनेगी भारतीय सेना पे उसके प्रशारण से पहले लेनी होगी अनुमति रक्षा मंत्रालय से

रक्षा मंत्रालय को मिली शिकायत में कहा गया है कि एएलटी बालाजी पर प्रसारित वेब सीरीज एएलटी बालाजी पर प्रसारित वेब सीरीज कोड M और जी5 की एक्सएक्सएक्स अनसेंसर्ड (सीज़न -2) जैसी सीरीज में सेना को लेकर कुछ ऐसे दृश्य दिखाए गए हैं जो वास्तविकता से काफी दूर हैं.

सशस्त्र बलों की छवि को खराब तरीके से दिखाया गया
विवाद का कारण यह भी है कि वह औरत अपने प्रेमी को अपने पति की वर्दी पहनाती है और फिर उस वर्दी को फाड़ देती है। इसको लेकर काफी विवाद हुआ था जिसके बाद एकता कपूर ने माफी भी मांगी है।

शिकायत के बाद रक्षा मंत्रालय ने औपचारिक रूप से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC), MEITY) और सूचना और प्रसारण मंत्रालय से कहा है कि भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्म/डॉक्यूमेंट्री/ वेब सीरीज के प्रसारण से पहले प्रोडक्शन हाउस से कहे कि वो रक्षा मंत्रालय से NOC प्राप्त करें. बिना NOC के भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्मों और उसके सीन का प्रसारण नहीं होगा.

ANI 03 Permission from Ministry of Defense ANI NEWS INDIA
सीरियल, फिल्म, वेब सीरीज जो भी बनेगी भारतीय सेना पे उसके प्रशारण से पहले लेनी होगी अनुमति रक्षा मंत्रालय से

रक्षा मंत्रालय ने संज्ञान में लेते हुए ये निर्णय लिया था और ये भी देखा की सेना के जो सीन इन सीरीज में दिखाए गए वो सशस्त्र बलों की खराब छवि पेश करते हैं. कुछ संबंधित नागरिकों और पूर्व सैनिकों के संगठनों ने भी एएलटी बालाजी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है जो निर्माता और ओटीटी मंच के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

अभी बॉलीवुड के डायेक्टर प्रोडूसर को सुधर जाना चाहिए की नंगापन दिखाते दिखाते कब सेना के परिवार और ऊनि माताएं बहनो की छवि ख़राब करने इतना निचे गिर गए की उनकी औरतों को ही नंगापन दिखा कर उनके कैरेक्टर पर ही सवालिया निशाँ उठा दिए जो बहुत ही शर्म की बात है क्यूंकि ये वही माँ बहने पत्निया है जिनके भाई पति पुत्र की बदौलत हम सब सुरक्षित है और मजे से बॉलीवुड में फिल्मे सेरिएल वेब सीरीज बना रहे है और इनकी ही बदौलत आज देश सुरक्षित है इसलिए अब आगे से बॉलीवुड डायरेक्टर प्रोडूसर इस बात का ध्यान रखेंगे की इनकी बलिदान ही हमलोग को सुरक्षित और दुश्मनो से बचा कर रखता है।

कोई जवाब दें