साउथ अफ्रीका से ‘पिंक वनडे’ हारी टीम इंडिया लेकिन कोहली ने बनाए ये ‘ विराट’ रिकॉर्ड

0
54
Spread the love

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हर दिन किसी न किसी रिकॉर्ड को तोड़कर नए कीर्तिमान अपने नाम कर रहे हैं. शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे में भी ऐसा ही कुछ हुआ. विराट ने इस मैच में 75 रनों की पारी खेली और एक नया मुकाम हासिल कर लिया. हालांकि टीम इंडिया इस मैच को डकबर्थ लुइस नियम के चलते 5 विकेट से हार गई थी.

दरअसल, विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे मुकाबलों में रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने यह उपलब्धि अपने 198वें मैच में हासिल की है. विराट कोहली ने वनडे मैचों में बेहतरीन औसत से 9,423 रन बना लिए हैं. इतने रन बनाने के बाद उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के 9,378 रनों को पीछे छोड़ दिया है.

इसे भी पढ़ें :- मुश्किल में फँसी सनी लियोनी, पोर्नोग्राफी प्रमोट करने का आरोप, चेन्नई में FIR दर्ज

इसे भी पढ़ें :- राम मंदिर का समर्थन करने वाले मौलाना, नदवी को AIMPLB से किया गया बाहर

हालांकि अभी भी कोहली चार भारतीय दिग्गजों से पीछे हैंं. इनमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ औऱ महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है.

विराट कोहली से आगे बस यही चार खिलाड़ी हैं. इस सूची में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर (18,426 रन) के नाम हैं जो विश्व रिकॉर्ड है. इसके बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 11,221 रन हैं तो वहीं, राहुल द्रविड़ के नाम 10,768 रन हैं. इस सूची में केवल एमएस धोनी ही 9,954 रनों के साथ टीम इंडिया का हिस्सा हैं और वो इस सूची में चौथे पायदान पर हैं.

विराट कोहली को हालिया फॉर्म को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह आसानी से अगले दो चार सिरीजों में धोनी को पछाड़कर चौथे पायदान पर आ जाएंगे.
इसके अलावा इस सिरीज में विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल, विराट ने इस सिरीज में शानदार बल्लेबाजी की है, इस सिरीज के अब तक खेले गए चार मुकाबलों में विराट ने दो शतक और एक अर्धशतक लगाकर कुल 393 रन बनाए हैं.

इसे भी पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री गिरिराज पर जमीन हड़पने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज

इसे भी पढ़ें :- बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को 5 साल की सजा, भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार

साउथ अफ्रीका और भारत की बीच वनडे सिरीज में किसी भी एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए रनों में सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले यह मुकाम साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स के नाम था. डिविलियर्स ने साल 2015 में भारत के खिलाफ 358 रन बनाए थे.

इसे भी पढ़ें :- अयोध्या केस: 14 मार्च को अगली सुनवाई, SC का आदेश- दो हफ्ते में जमा कराएं अंग्रेजी दस्तावेज

इसे भी पढ़ें :- रम्या ने PM मोदी पर की ऐसी टिप्पणी कि मच गया हड़कम्प

इसे भी पढ़ें :- प्रदेश के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में 250 से अधिक दवाएँ 24 घंटे उपलब्ध कराने के निर्देश

कोई जवाब दें