सऊदी अरब : फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ के प्रदर्शन के साथ 37 साल बाद सिनेमा के दरवाजे खुले

0
169
Spread the love

सऊदी अरब में सिनेमा से रोक हटने के बाद बुधवार को पहली फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ दिखाई गई. खबरों के मुताबिक हॉलीवुड की इस फिल्म का पहला शो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, विदेशी प्रतिनिधियों और कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों के लिए आरक्षित था. लेकिन शुक्रवार से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इसके लिए गुरुवार से टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की गई है.

सऊदी अरब में सिनेमा से पाबंदी हटने को एक नए युग की शुरुआत बताया जा रहा है. फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ के पहले दिन के शो में शामिल रहाफ अलहेंदी ने कहा, ‘यह नया युग है…चीजें बदल रही हैं, प्रगति हो रही है. हम खुलेपन की तरफ जा रहे हैं और दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उसे हासिल कर रहे हैं.’ हालांकि, सऊदी अरब में फिल्मों को प्रदर्शन से पहले सेंसर प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को अधिकारियों ने फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ में हिंसा के दृश्यों को बरकरार रखा था, लेकिन चुंबन का दृश्य हटा दिया था.

सऊदी अरब ने बीते साल सिनेमा पर 1980 से जारी पाबंदी हटाने का फैसला किया था. सऊदी अरब विजन-2030 के तहत सिनेमा को सामाजिक बदलाव के साथ-साथ राजस्व और रोजगार सृजन के लिए इस्तेमाल करना चाहता है. एक आकलन के मुताबिक सिनेमा उद्योग से 2030 तक लगभग 90 अरब रियाल (1.57 लाख करोड़ रुपये) का राजस्व और 30 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. लगभग दो हफ्ते पहले अमेरिकी संस्था एएमसी इंटरटेनमेंट ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ पहला सिनेमा हॉल खोलने के लिए समझौता किया है. सऊदी अरब ने 2030 तक तीन हजार स्क्रीनों के साथ 200 सिनेमा हॉल बनाने की योजना बनाई है.

कोई जवाब दें