विश्व हृदय दिवस के अवसर पर आवश्यक पुनर्जीवन प्रोटोकॉल के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया

0
628
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

रायगढ़. विश्व हृदय दिवस के अवसर पर शहर के जाने माने फिजिशियन डॉ जितेन्द्र कुमार नायक एम डी मेडिसिन सहायक प्राध्यापक, मेडिकल कालेज हॉस्पिटल रायगढ़  के द्द्वारा समाज हित में विशेष कदम उठाया गया । 

आये दिन दुर्घटनाओ में घटना स्थल पर ही  बढ़ रही मौतों की संख्या को देखते हुए उन्होंने  घटना स्थल पर किये जाने वाले आवश्यक पुनर्जीवन प्रोटोकॉल के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया । जिसका पालन कर स्पॉट पर आदमी की जान बचाई जा सकती है.

पीड़ित को अस्पताल पहुचने के लिए  और समय मिल जाता है चूंकि दुर्घटनाओ में या आपातकाल या कही भी कोई जरूरतमंद के लिए हमेशा पुलिस ततपर रहती सबसे पहले  स्थल पर पुलिस के जवान ही पहुचते है.

इसलिए इस खास दिवस पर डॉ जितेन्द्र कुमार नायक ने  इस प्रकिया को और तरीको को पुलिस के जवानों को शेयर करना जरूरी समझा ।इसके उन्होंने  लिए कृतिम मानव शरीर की व्यवस्था की थी जिस पर जवानों को पुनर्जीवन प्रोटोकॉल को अप्लाई कर के सिखाया ।

इस अवसर पर शहर के चक्रधर नगर पुलिस थाना में  सुबह 11 बजे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगन थाना प्रभारी और  ज्यादा संख्या में कॉन्स्टेबल उपस्थित थे । अंत मे जवानों द्वारा डॉ को धन्यवाद ज्ञापन किया गया  और जवान भी ज्ञान को मौके में अप्लाई करने  प्रतिबद्ध हुए।

कोई जवाब दें