विधायक बिसेन के अथक प्रयासों से बढ़ी धान खरीदी की क्षमता, हुई 45 क्विंटल प्रति हेक्टेयर

0
182
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

 

बालाघाट। प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री व विधायक गौरीशंकर बिसेन ने और एक बार किसानों की सुध लेते हुए धान खरीदी की उत्पादकता सीमा को बढ़ाने के लिए पूरजोर कोशिश की। जो अब रंग लाती नजर आ रही है।

विधायक गौरीशंकर बिसेन ने बीते दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर धान की खरीदी क्षमता बढ़ाने मांग की थी। जिस पर तत्काल किसान हित में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबंधित विभाग को कार्यवाही करने के आदेश दिए। निर्देशानुसार जिला कलेक्टर ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव प्रेषित भेजा।

परिपालन में 26 नवंबर को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल ने वरिष्ठ तकनीकी निदेशक, एनआईसी,‌ भोपाल को पत्र क्रमांक 8789/उपार्जन/2020/ के माध्यम से खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत धान की अनुमानित उत्पादन की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने की अनुमति दे दी ।

साथ ही जिला कलेक्टर और जिला आपूर्ति नियंत्रक एवं अधिकारीयों को अग्रिम कार्रवाई करने निर्देशित किया है। फलीभूत ई उपार्जन पोर्टल पर अनुमानित उत्पादकता दर्ज होने लगेगी। इसके तहत अब प्रदेश व बालाघाट जिले में निर्धारित धान उत्पादकता प्रति हेक्टर बढ़ाकर सिंचित क्षेत्र में 45 और असिंचित क्षेत्र में 35 क्विंटल हो गई है। जिससे किसानों की और अधिक मात्रा में धान संबंधित उपार्जन केन्द्र में खरीदी जाएगी।

इसकी जानकारी लगते अन्नदाताओं के चेहरे खिल उठे। फलस्वरूप प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दृढनिश्चय और विधायक गौरीशंकर बिसेन के अथक प्रयासों की प्रदेश और जिले के कृषकों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की है।

कोई जवाब दें