लबालब भरा हरदौली बांध, गर्मी में नहीं होगी पानी की किल्लत, अब पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम भी जल्द होगा शुरू

0
217
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल 

मुलताई। मुलताई की महत्वकांक्षी जल आवर्धन योजना आखिरकार अब मूर्त रूप ले रही है। 22 साल के लंबे इंतजार के बाद हरदौली बांध लबालब भर गया हैै। जल्द ही पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम भी प्रारंभ हो जाएगा, जिसके बाद हरदौली बांध से नगरवासियों को पानी मिल पाएगा। पिछले 22 सालों से उक्त योजना कागज पर थी, लेकिन पिछले तीन सालों में इस योजना में तेजी से काम हुआ और अब बांध बनकर तैयार हो चुका है, जिससे इसमें बारिश का पानी भी रोका जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार इस गर्मी में इस बांध के पानी से जलापूर्ति की जा सकती है।

लगभग 22 साल पहले मुलताई की पेयजल समस्या को हल करने के लिए हरदौली जल आवर्धन योजना को अस्तित्व में लाया गया था। 22 साल बीत जाने के बाद आखिरकार अब योजना के तहत बांध का काम पूरा होता नजर आ रहा है। बांध में बारिश का पानी रोका जा रहा है,बांध वर्तमान में लबाबल भरा हुआ है, जिससे उम्मीद बांध गई है कि अगली गर्मी में हरदौली बांध का पानी मुलताईवासियों को नसीब हो पाएगा। दरअसल हर गर्मी में मुलताई को भीषण जल संकट के दौर से गुजरना पड़ता है, हालात यह होती है कि पांच दिनों के अंतराल से जल प्रदाय किया जाता है, इसी जल समस्या को दूर करने के लिए 22 साल पहले हरदौली जल आवर्धन योजना की घोषणा की गई थी।

पिछले तीन सालों से हरदौली जल आवर्धन योजना के तहत बांध बनाने का काम किया जा रहा है। हालाकि पिछले आठ महीने में तेजी से काम हुआ है। नगर पालिका के सीएमओ राहुल शर्मा, एई आरसी गव्हाड़े, जल संसाधन विभाग के एसडीओ सीएल मरकाम की टीम लगातार बांध का निरीक्षण कर काम पूरा करवाने में लगी हुई थी। ठेकेदार को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि 24 घंटे काम किया जाए। जिसके चलते तीन शिफ्ट में काम किया जा रहा था। तेजी से काम होने से नाला-क्लोजर का काम पूरा हो चुका है।

सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया हरदौली बांध में बारिश का पानी रोका गया है, जिससे बांध लबालब हो गया है। उन्होंने कहा कि हमारा पहला लक्ष्य इस बारिश के पानी को हरदौली बांध में रोकना थाा।  इसलिए पूरी एकाग्रता के साथ बांध के नाला क्लोजर का काम पूरा करवाया गया।  सीएमओ ने बताया कि तकनीकि टीम के मार्गदर्शन में ठेकेदार से गुणवत्तायुक्त कार्य करवाया गया है। बांध के निर्माण में काम की क्वालिटी से किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया गया है।

ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार को हटाने से बन पाया डैम

नगर पालिका परिषद द्वारा पहले इस बांध का काम एक ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार को दिया गया था, जिसके द्वारा बहुत घटिया क्वालिटी का काम किया जा रहा था। लगातार विरोध होने के बाद परिषद को इस ठेकेदार को हटाना पड़ा था और रिटेंडर कर बांध का काम फिर से दिया गया था। नए ठेकेदार के आने के बाद काम की गति में तेजी आई। वहीं सीएमओ राहुल शर्मा द्वारा इस काम को गंभीरता से लिया गया, जिससे उक्त बांध बन पाया है, वरना अभी भी यह बांध नहीं बन पाता।

जल्द शुरू होगा पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम 

सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कि पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम जल्द ही शुरू होगा, टेंडर हो चुका है और अन्य प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जिसके बाद काम तेजी से प्रारंभ हो जाएगा। उक्त काम भी पिछले पांच सालों से हवा में झूल रहा है, इस काम में पहले खरीदे गए पाइप चोरी भी हो चुके हैं और उस मामले में आपराधिक प्रकरण भी दर्ज हो चुका है, लेकिन अब उक्त काम शुरू होगा और आने वाले समय में हरदौली से मुलताई पानी भी पहुंच पाएगा।

अगली गर्मी में मिलेगा बांध का पानी 

आखिरकार हरदौली बांध में बारिश का पानी रोका जा रहा है। ऐसे में अब यह तय हो गया है कि अगली गर्मी में मुलताईवासियों को इस बांध का पानी मिलेगा। सीएमओ ने बताया कि पाइप लाईन विस्तारीकरण का काम भी जल्द ही शुरू करवाया जाएगा और योजना को जल्द ही पूरा करवाकर बांध से घर-घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। बांध में पानी रूकने से सभी खुश है, अच्छी बारिश होने पर जल्द ही बांध पूरी तरह से लबालब हो जाएगा।

कोई जवाब दें