मुंबई पुलिस की रिपब्लिक चैनल मिडिया के 1000 पत्रकारों के खिलाफ पर FIR दर्ज करने के खिलाफ पत्रकारों का आंदोलन पूरे देश में शुरू 

0
977
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

भोपाल । “भारतीय इतिहास में पहली बार, किसी TV नेटवर्क के प्रत्येक संपादकीय कर्मचारियों के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई है। रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के 1000 कर्मचारियों को मुंबई पुलिस द्वारा किया गया है। 

मुंबई पुलिस को कथित रूप से बदनाम करने के आरोप में शुक्रवार (अक्टूबर 23, 2020) को समाचार चैनल Republic TV के 4 पत्रकारों समेत चैनल के लगभग सभी मीडियाकर्मियों के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। Republic TV मीडिया नेटवर्क ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इतिहास में पहली बार किसी न्यूज़ चैनल के खिलाफ ऐसी कार्रवाई हुई है।

वहीं, रिपब्लिक चैनल का कहना है कि चैनल की पूरी एडिटोरियल टीम के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिसका मतलब है कि करीब 1000 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। रिपब्लिक टीवी ने इसे ‘मीडिया अधिकारों पर हमला’ करार दिया और कहा कि चैनल बदले की भावना से की जा रही कार्रवाई के खिलाफ हर ‘मजबूत रणनीति’ से लड़ेगा, मुंबई पुलिस आयुक्त संविधान और कानून से ऊपर नहीं है।

FIR on 1000 journalists from Republic ANI NEWS 01
FIR on 1000 journalists from Republic

अचरज का विषय है कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि चौथे स्तंभ की स्वतंत्रता खतरे में है और किसी टीवी चैनल के पूरे के पूरे स्टाफ पत्रकारों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई की जा रही है देश के सबसे बड़े पत्रकार संगठन “ऑल इंडिया स्माल न्यूज पेपर एसोसिएशन ” आइसना” ने पत्रकारों खिलाफ हुए इसे मुकदमे जो षडयंत्र पूर्वक दर्ज किए जा रहे हैं उनके खिलाफ आवाज बुलंद की है मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष विनय जी. डेविड ने 1000 पत्रकारों खिलाफ की गई FIR. के खिलाफ और लगाई गई धाराएं जो अंग्रेजों की प्रताड़ना को प्रदर्शित करती है घोर निंदा करते हुए इस तरह की कार्रवाई को रोके जाने और मीडिया की स्वतंत्रता पर हमला जो किया जा रहा है उसे तुरंत रोका जाए अगर इस तरह की कार्रवाई नहीं रोकी जाती है तो मध्यप्रदेश के 3000 पत्रकारों के साथ रिपब्लिक टीवी और उनके साथ मीडियाकर्मी पत्रकारों जिनके भी खिलाफ इस तरह की षडयंत्रपूर्वक कार्रवाई की जा रही है के खिलाफ आवाज बुलंद की जाएगी।

“ऑल इंडिया स्माल न्यूज पेपर एसोसिएशन ” आइसना” मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष विनय जी. डेविड ने इस घटना की निंदा करते हुए कहां की खबरों से संबंधित प्रबंधन के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई होना चाहिए ना कि षड्यंत्र करते हुए पत्रकारों के साथ तानाशाही रवैया अपनाते हुए किसी सरकार को मीडिया संस्थानो के खिलाफ ऐसी किसी भी बदले की भावनाओं से किसी भी कार्रवाई का करना उचित नहीं है. महाराष्ट्र मुंबई पुलिस में होने वाली इस तरह की कार्रवाई और पत्रकारिता जगत पर दबाव डालने का षड्यंत्र नहीं रुका तो पूरे देश में पत्रकार संगठन “ऑल इंडिया स्माल न्यूज पेपर एसोसिएशन ” आइसना” ऐसी कार्रवाई करने वाली व्यवस्थाओं के खिलाफ आंदोलित होगा.

विनय जी. डेविड, मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष “ऑल इंडिया स्माल न्यूज पेपर एसोसिएशन ” आइसना” से  सम्पर्क ( 9893221036 ) कर सकते है। 

कोई जवाब दें