मात्र 700 रुपए में अपने पुराने TV को बनाएं स्मार्ट TV…. नया स्मार्ट TV खरीदने की जरूरत नहीं

0
219
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

भारत में स्मार्ट टीवी की डिमांड में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। इसकी एक वजह टेक्नोलॉजी अपडेट है। इसकी वजह से मार्केट में हर एक साल नए टीवी की डिमांड आ जाती है। हालांकि सभी के लिए हर साल टीवा बदलना संभव नहीं होता है।

ऐसे में हम एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना टीवी बदले अपने नृृृ्ॉर्मल टीवी को स्मार्ट बना सकते हैं साथ ही इसे अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकेंगे। इस तरहअपनी टीवी पर फेसबुक और यू-ट्यूब, नेटफ्लिक्स,अमेजन प्राइस जैसी ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के जरिए आपका नॉर्मल टीवी स्मार्ट टीवी में बदला जा सकता है। मार्केट में काफी ऐसे डिवाइस हैं जो इस काम के लिए फिट बैठते हैं। ऐसी ही एक डिवाइस है Google’s Chromecast जो कि ईबे और अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है। इसकी कीमत 700 रुपये है।

1. इसे आपको महज अपने टीवी के HDMI पोर्ट में लगाना है। 2. इसके बाद आप टीवी के रिमोट से HDMI सोर्स को स्विच करें। 3. फिर जो भी निर्देश दिए जाएं उन्हें फॉलो करते हुए आपके घर मे जो भी वाइ-फाइ नेटवर्क हो उससे टीवी को कनेक्ट करें।

4. इसके बाद आपको अपने फोन पर Chromecast app को डाउनलोड करना है या फिर फोन/पीसी/लैपटॉप को वाइ-फाइ से कनेक्ट करना है। 5. इसके बाद एप को ओपन करें और निर्देश को फॉलो करते हुए डिवाइस को अडेप्टर से लिंक करें। लिंक करने के बाद आप मजा लीजिए अपने ब्रैंड न्यू स्मार्ट टीवी का।

वैसे तो Chromecast टीवी को स्मार्ट बनाने का एक बेहतर तरीका है लेकिन इसके साथ मेमोरी बढ़ाने या डाटा स्टोर करने का स्लॉट नहीं दिया होता। इसके लिए एक और तरीका हम आपके लिए लाएं हैं। आप set-top box media player को खरीद सकते हैं। इसके लिए आपके पास HDMI पोर्ट वाला टीवी और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आपको बता दें कि ऐसे सेट-टॉप बॉक्स मेमोरी कार्ड स्लॉट, फ्लैश ड्राइव आदि को सपोर्ट करते हैं। इस बॉक्स को केवल आपको इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करना है और आपका टीवी बन जाएगा एक स्मार्ट टीवी।

कोई जवाब दें