मात्र दो हफ्तों में दूर करें गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क्स की समस्या, अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
164
Spread the love

ब्यूटी डेस्क: आपने देखा होगा कि कई बार शरीर की त्वचा पर त्वचा के रंग से भिन्न लकीर या धारियों के निशान पड़ने लगते हैं, इन्हे ही स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। शरीर पर पड़ी सफेद रेखाएं पुरूषों एंव महिलाओं दोनों को हो सकती हैं। लेकिन इससे ज्यादातर महिलायें ही परेशान देखी गई हैं। ये हमारे शरीर पर मोटापे के दौरान खीचाव पड़ने से होती है।

गर्भावस्था के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होती है। ये वो दाग हैं जो कि बच्चे को जन्म देने के पश्चात महिलाओं के पेट के भाग पर मुख्यतः देखे जाते हैं। कुछ अन्य कारकों जैसे अचानक वज़न में आई कमी, वज़न का बढ़ना तथा जिम जाने की वजह से पैर, हाथ, स्तनों तथा पृष्ठ भाग पर भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। इनसे छुटकरा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ट्रीटमेंट और क्रीम्स का सहारा लेती है लेकिन इनसे स्ट्रेच मार्क्स के निशान दूर नहीं होते। आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे आपको कुछ हफ्तों में ही इन स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल जाएगा।

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले निम्बू के रस में थोड़ा सा लैवेंडर ऑयल मिला लें, और फिर से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 15 दिन तक लगातार ऐसा करने से आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी।

आलू को ब्लैंड करके उसका जूस निकाल कर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहें पर लगाएं। इसके अलावा आप आलू की मोटी स्लाइस को स्ट्रेच मार्क्स पर रब भी कर सकते है। 3 हफ्ते इसे लगाने से निशान दूर हो जाएंगे।

प्याज: प्याज का रस निकालकर उसे रूई की मदद से निशान वाली जगह पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से जल्द आपकी बॉडी पर बने निशान एकदम से खत्म हो जाएंगे।

खुबानी के इस्तेमाल से भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर किया जा सकता है, इसके लिए खुबानी को पीसकर पेस्ट बना लें. और फिर इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर अच्छे से मिक्स करें। और फिर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर मालिश करें. ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।

दो चम्मच बादाम के तेल में थोड़ा सा वीट जर्म आयल मिला लें, और फिर इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। अगर आप लगातार कुछ दिनों तक इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाते हैं। तो स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे हल्के पडने लगेंगे।

गर्भावस्था की वजह से होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें, इसके बाद स्ट्रेच मार्क्स पर इस तेल की सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए मसाज करें, इससे प्रेगनेंसी के दाग धीरे धीरे हलके होकर ख़त्म हो जाते है।

कोई जवाब दें