मध्य प्रदेश के सीएम ने किसानों को हर साल 10,000 की सहायता देने का किया एलान

0
385
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य के किसानों को रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हिस्से के रूप में हर साल 10,000। उन्होंने वादा किया था कि वह सभी सरकारी योजनाओं को फिर से शुरू करेंगे और मध्य प्रदेश के लोगों की सेवा करने के लिए भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ेगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को राज्य के सीहोर जिले में भाजपा प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए बयान दिए। यह कदम सेंट्रे के तीन खेत कानूनों को लेकर देश भर में किसानों के विरोध के बीच आया है।

मंडियों के कामकाज को सत्यापित करने के लिए अलग कानूनों की मांग करते हुए मध्य प्रदेश के किसानों की एक बड़ी संख्या ने केंद्र के तीन विवादास्पद फार्म कानूनों का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरे। राज्य में कृषि विरोधी कानून विरोध के बाद लगभग 713 किसानों को गिरफ्तार किया गया और कई अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया। कानून के प्रति उभरती असंतोष और मंडियों के बंद होने की आशंका के बीच, मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने रुख को फिर से लागू करके स्थिति में सुधार करने के लिए एक कदम उठाया कि मंडियां चालू रहेंगी।

शनिवार को, सांसद कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि सरकार राज्य भर की मंडियों के परिसर में सेना के कैंटीन के समान रियायती कृषि माल और विभाग की दुकानें खोलकर बाजार के बुनियादी ढांचे में सुधार के तरीकों पर चर्चा कर रही है। उन्होंने आगे बताया कि मॉल मंडी और किसानों की आमदनी बढ़ाने में भी मदद करेंगे, जबकि बाजार को जोड़ने के लिए बैंकों, एटीएम, टॉयलेट के साथ-साथ कैंटीन से भी लैस किया जाएगा। पटेल ने यह भी बताया कि इस मॉडल को प्रयोग के तौर पर सबसे पहले पांच मंडियों में लागू किया जाएगा।

 

कोई जवाब दें