बड़वाह : लोक अदालत में मिले तो बिछड़े भी

0
142
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ बड़वाह, जिला खरगौन // लोकेश कोचले  : 77728 28778 

बड़वाह । नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ प्रातः 10:30 बजे प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री कमल जोशी, व्यवहार न्यायाधीश श्री जितेंद्र सिंह परिहार, अधिवक्तागण एवं न्यायिक व विद्युत विभाग के कर्मचारीगण की उपस्थिति में सरस्वती जी एवं गांधीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।

दोनो न्यायालय के पूर्व से नियत राजीनामे के वैवाहिक व अन्य धाराओं के प्रकरणों में बड़ी संख्या में पति-पत्नी द्वारा एक दूसरे के साथ जीवन यापन करने की सहमति देते हुए दुर्गा पति ओम, आरती पति सुनील एवं लक्ष्मीबाई पति लखन ने एक दूसरे को माला पहनाकर वैवाहिक जीवन की पुनर्स्थापना को स्वीकार किया।

जिन्हें न्यायाधीशगण द्वारा न्यायवृक्ष प्रदान कर भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। इसके विपरीत दो अन्य प्रकरणों में पति-पत्नी का आपसी सामंजस्य ना होने से दोनों ने लोक अदालत के माध्यम से ही विवाह विच्छेद को स्वीकार किया।

राजीनामे के माध्यम से लोक अदालत में विद्युत विभाग के लगभग 37 प्रकरणों में 3,75,590 की राशि वसूल हुई। विभिन्न श्रेणी की बैंक नगर पालिका के जल एवं संपत्ति कर के प्रकरण निराकृत हुए उपस्थित पक्षकारों को न्यायाधीश द्वारा वन विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए आम नीम सीताफल जाम गुड़हल आदि के पौधे वितरित किए लगभग 800 से अधिक पौधों का वितरण किया गया ।

विभिन्न श्रेणी के प्रकरणों में SBI के 2 प्रकरणों में 71,000/-, नर्मदा रोड़ शाखा के 4 केसों में 22,000/-,BSNL के 6 केसों में 7,130/-,नगरपालिका के जलकर कर 83 केसों में 1,29,540/-, विभिन्न वसूली प्रकरणो में 2,00,000/- की वसूली हुई।

कोई जवाब दें